CBSE ने निकाली कई पदों के लिए नौकरी, जल्द करें आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली हैं। ये सभी पद इंडिया कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन के आधार पर भरे जाएंगे। उम्मीदवारों को सीबीएसई की ऑफ़िशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली हैं। ये सभी पद इंडिया कॉम्पिटेटिव एग्जामिनेशन के आधार पर भरे जाएंगे। उम्मीदवारों को सीबीएसई की ऑफ़िशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 15 नवंबर से शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 दिसंबर, 2019 है।

इसमें असिस्टेंट सेक्रेटरी के लिए 14 पद, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी) के लिए 7 पद, एनालसिस्ट (आईटी) के लिए 14 पद, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए 8 पद, सीनियर अस्सिटेंट के लिए 60 पद, स्टेनोग्राफर के लिए 25 पद,  अकाउंटेंट के लिए 6 पद, जूनियर अस्सिटेंट के लिए 204 पद और जूनियर अकाउंटेंट के लिए 19 पद खाली है।

फीस: अस्सिटेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी) और एनालसिस्ट (आईटी) के लिए- 1500 रुपये, बाकी पदों के लिए- 800 रुपये, साथ ही एसी/एसटी/ पीडब्लूबीडी/एक सर्विसमैन/महिलाएं/रेगुलर सीबीएसई कर्मचारी के लिए फॉर्म फ्री हैं।

ऐसे करें आवेदन-

स्टेप 1: सर्वप्रथम ऑफ़िशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: होम पेज पर ‘CBSE Recruitment 2019 Advt Apply Online’ का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

स्टेप 3: दिए गए निर्देश को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

स्टेप 4:अगर आप नए यूजर हैं, तो स्टार्ट टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 5: रजिस्ट्रेशन आईडी बनाएं।

स्टेप 6: रजिस्ट्रेशन आईडी क्रिएट होने पर, लॉग-इन टैब पर जाकर लॉग-इन करें।

स्टेप 7: मांगी गई जानकारी भरें। स्टेप8: इसके बाद पेमेंट करें, और भविष्य के लिए एप्लिकेशन फॉर्म को सेव करके रख लें।

फॉर्म भरने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ ले। नोटिफिकेशन में दी गई गाइडलाइन्स और योग्यता के अनुसार ही पद का चुनाव करें। फॉर्म भरते समय आपके लिए यह मददगार साबित होगा।