Racist, anti-female content in America Online Learning Program: Parent

Loading

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरे देश में  स्कूल कॉलेज बंद हैं। बच्चों को घर में ही ऑनलाइन शिक्षा के जरिए पढ़ाया जा रहा है, परंतु कुछ बच्चों की स्थिति ऐसी नहीं है कि वे शिक्षा के लिए ज़रूरी लैपटॉप या स्मार्टफोन खरीद पाएं।

12वीं के छात्रों को देंगे मोबाइल फोन

पंजाब सरकार कोरोना काल में भी छात्रों को शिक्षा मुहैया कराना चाहती है, जिससे विद्यार्थियों को फ्री में स्मार्टफोन बांटने का फैसला किया है। हालांकि, यह स्मार्टफोन कक्षा 12वीं के छात्रों को ही दिए जाएंगे। स्कीम के पहले चरण में छात्रों को करीब एक लाख 75 हज़ार स्मार्टफोन बांटा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने की घोषणा 

सीएमओ ने जारी बयान में कहा,  ‘छात्र को कोविड-19 की इस मुश्किल घड़ी में तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। छात्र स्मार्टफोन के जरिए पढ़ाई-लिखाई से संबंधित मटीरियल सहित शिक्षा से जुड़ी तमाम सूचनाओं को जान पाएंगे। ‘ मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस स्कीम को लॉन्च करने के लिए सरकार ने जन्माष्टमी का पवित्र दिन चुना है। 

26 स्थानों पर होगा मोबाइल वितरण

 स्कीम के मुताबिक चंडीगढ़ और पंजाब में जिला मुख्यालयों और कुछ बड़े टाउन में 26 स्थानों पर मोबाइल फोन वितरण किया जाएगा। स्कीम के पहले चरण में हर जिले से सिर्फ 15 स्टूडेंट बुलाए गए हैं जिन्हें फोन का वितरण किया जाएगा। 

पहले भी छात्राओं को मोबाइल देने की हुई है पहल 

कोरोना वायरस महामारी में सरकार ने इससे पहले कक्षा 9वीं से 12वीं की छात्राओं को स्मार्टफोन बांटने का फैसला लिया था। सरकारी स्कूल की कुल 50 हज़ार छात्राओं को मोबाइल फोन बांटने की घोषणा हुई थी।