CHSE Odisha 12th Arts result will be released at 4 pm

CHSE Odisha +2 12th Arts Result 2020: सीएचएसई ओडिशा (CHSE Odisha) 12 वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम 5 सितंबर को जारी किया जाएगा। राज्य शिक्षा विभाग ने अपने ट्वीट में कहा, “+2 कला परिणाम CHSE (O) द्वारा 5 सितंबर को शाम 4 बजे घोषित किया जाएगा। ”

मार्च में 2.18 लाख (2,18,800) से अधिक छात्र आर्ट्स स्ट्रीम की परीक्षा में शामिल हुए, जबकि कुछ पेपरों की परीक्षा लॉकडाउन के कारण नहीं हो सकी, जिन्हें बाद में रद्द कर दिया गया। जो छात्र मानव विज्ञान(anthropology), समाजशास्त्र(sociology), भूगोल (geography), अन्य आर्ट के पेपर की परीक्षा नहीं दे पाए, उनका मूल्यांकन विशेष मूल्यांकन योजना के आधार पर किया जाएगा। योजना के अनुसार, यदि कोई छात्र तीन से अधिक पेपरों में उपस्थित हुआ है, तो उसके द्वारा अर्जित किए गए सर्वोत्तम तीन विषयों में से एक औसत अंक (average mark) की गणना की जाएगी।

परिषद ने रद्द की गई परीक्षा में उपस्थित होने के लिए छात्रों को एक अवसर देने का भी निर्णय लिया है जो कि “अनुकूल” होने के साथ ही आयोजित किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के परिणाम उपरोक्त मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किए जाएंगे, उन्हें अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए वैकल्पिक परीक्षा (optional examination) के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। वैकल्पिक परीक्षा (optional examination) में एक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा।

रिजल्ट घोषित होने के बाद, छात्र chseodisha.nic.in, orissaresults.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं। 

  • होमपेज पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। 
  • दिए गए फ़ील्ड में, अपना रोल नंबर / अन्य आवश्यक विवरण लिखें। 
  • सबमिट पर क्लिक करें। 
  • परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें। 

छात्र अपना परिणाम SMS के माध्यम से  RESULT <space> OR12 <space> ROLL NUMBER – लिखकर और 56263 पर भेजकर भी देख सकते हैं।

पहले जारी किए गए प्लस टू साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के नतीजों में साइंस में कुल 72.33 फीसदी छात्र पास हुए हैं, जबकि कॉमर्स स्ट्रीम में पास प्रतिशत 74.95 फीसदी रहा है। कक्षा 10 के परिणाम में छात्रों का प्रतिशत 78.76 प्रतिशत दर्ज किया गया। पिछले साल, आर्ट्स स्ट्रीम में पास प्रतिशत 65.89 प्रतिशत था।