Bord exam
File Photo

    नयी दिल्ली. द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईसीएसई) (CISCE) कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) क्रमशः 5 मई और 8 अप्रैल से संचालित करेगा। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। सीआईसीएसई के मुख्य कार्यकारी एवं सचिव गैरी अराथून ने कहा, “द इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आईसीएसई), जो कक्षा 10वीं की परीक्षा है, 5 मई से 7 जून तक आयोजित की जाएगी। द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईएससी), जो कक्षा 12वीं की परीक्षा है, 8 अप्रैल से 16 जून तक आयोजित की जाएगी।”

    बोर्ड ने कहा कि कक्षा 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल को कंप्यूटर साइंस (प्रैक्टिकल)- प्लानिंग सेशन के साथ शुरू होगी, जो 90 मिनट का पेपर होगा, वहीं 9 अप्रैल से शुरू होने वाले अन्य विषयों की परीक्षा का समय तीन घंटे होगा। अराथून ने कहा, “परिणाम जुलाई तक स्कूलों के प्रमुखों के संयोजकों के माध्यम से जारी किए जाएंगे। परिणाम नयी दिल्ली में काउंसिल के कार्यालय से उपलब्ध नहीं होंगे और उम्मीदवारों, अभिभावकों या संरक्षकों से किसी पूछताछ को स्वीकार नहीं किया जाएगा।”

    आमतौर पर सीआईसीएसई बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती है। हालांकि, इस साल कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा विलंबित हुई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी इस साल परीक्षाएं मई-जून के लिए टाल दी हैं जो हर साल इसी समय के आसपास परीक्षा आयोजित करता है।

    पिछले साल, सीआईसीएसई को कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के कारण अपनी लंबित परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था और बोर्ड द्वारा तय वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किये गए थे।

    योजना के अनुसार, उम्मीदवारों का उन विषयों में प्राप्त तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिशत अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया गया था जिनके लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी और साथ ही उनके आंतरिक मूल्यांकन के साथ-साथ प्रोजेक्ट वर्क को भी ध्यान में रखा गया था। (एजेंसी)