कोविड-19 : इंजीनियरिंग कॉलेजों, तकनीकी संस्थानों का नया सत्र एक दिसंबर से

नयी दिल्ली. देश भर में इंजीनियरिंग कॉलेजों (Engineering college) एवं अन्य तकनीकी संस्थानों (Technical institutions) में नया शैक्षणिक सत्र एक दिसम्बर से शुरू होगा। साथ ही कोविड-19 महामारी (COVID-19 pandemic) के कारण नामांकन के लिए समय सीमा में और बढ़ोतरी कर दी गई है। यह जानकारी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (एआईसीटीई) ने दी। पिछले महीने जारी शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक, पहले वर्ष के छात्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी की जानी थी और पहले सेमेस्टर की कक्षाएं एक नवम्बर से शुरू होने वाली थी।

एआईसीटीई के सचिव राजीव कुमार (Rajive Kumar) ने एक सरकारी आदेश में कहा, ‘‘जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारा देश कोविड-19 के कारण राष्ट्रीय आपातकाल के दौर से गुजर रहा है। देश में लंबे समय से चल रही आपात स्थितियों के कारण विभिन्न राज्य सरकारों से प्राप्त आग्रह और आईआईटी एवं एनआईटी की जारी नामांकन प्रक्रिया के कारण परिषद् ने इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष के नामांकन की अंतिम तिथि 30 नवंबर तक बढ़ा दी है।”

उन्होंने कहा, ‘‘कक्षाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरीके से हो सकती हैं और इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। महामारी की स्थिति और स्वास्थ्य एवं शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी दिशानिर्देशों के मद्देनजर शैक्षणिक कैलेंडर में और भी बदलाव हो सकता है।” देश भर में विश्वविद्यालय और कॉलेज 16 मार्च से बंद हैं, जब केंद्र ने कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए देश भर में लॉकडाउन की घोषणा की थी।(एजेंसी)