दिल्ली सरकार ने CBSE से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाने को कहा

नयी दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi government) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) (Central Board of Secondary Education)(CBSE)को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क (Examination fee) जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए।

सरकार ने इससे पहले महामारी की वजह से आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए सीबीएसई को पत्र लिखकर अपने विद्यालयों में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा (Classes 10 and 12) के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का आग्रह किया था। शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई को एक पत्र में लिखा है, ‘‘ पिछले महीने सीबीएसई सबद्ध सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे 10वीं और 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सिर्फ एक बार परीक्षा शुल्क पूरी तरह से माफ करने का आग्रह किया गया था।

इसके जवाब में बोर्ड ने परीक्षा शुल्क माफ करने में अपनी असमर्थता जताई है।” दिल्ली सरकार ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह अपने विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों के परीक्षा शुल्क का भुगतान करेगी। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सरकार ने करीब 3.14 लाख विद्यार्थियों के शुल्क का भुगतान किया था। सरकार ने कहा, ‘‘ कोविड-19 महामारी की स्थिति और वित्तीय संकट एवं राजस्व की स्थिति को देखते हुए सरकार शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए पिछले वर्ष की तरह परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की स्थिति में नहीं है।” निदेशालय ने कहा कि कुछ लोग और कुछ संगठनों ने कल्याणकारी कदम के तौर पर आर्थिक सहयता देने और कुछ विद्यालयों के कुछ विद्यार्थियों के शुल्क का भुगतान करने की इच्छा जताई है। इसको देखते हुए सीबीएसई से आग्रह किया गया है कि वह परीक्षा शुल्क जमा करने की तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर कर दें।(एजेंसी)