MPSC प्रारंभिक परीक्षा 2020 स्थगित, लोक सेवा आयोग ने जारी की नई डेट

Loading

नई दिल्ली. महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) ने सिविल सेवाओं के लिए एमपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है, साथ ही नई डेटशीट जारी की है। बता दें कि महाराष्ट्र आयोग ने एमपीएससी( Maharashtra public service commission)प्रीलिम्स 2020 परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की गई थी, जिसे आगे बढ़ा कर 20 सितंबर तक स्थगित कर दिया गया है। 

दरअसल महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) ने यह निर्णय इसलिए लिया है, क्योंकि 13 सितंबर को नीट परीक्षा 2020 रखी गई है, ऐसे में दो परीक्षाओं के एक ही आयोजन में समस्या हो सकती है क्योंकि दोनो ही परीक्षाओं के लिए कई परीक्षा केंद्र एक ही हैं। साथ ही, दोनो परीक्षाओं के एक ही आयोजन से परीक्षा केंद्र एवं परीक्षकों की उपलब्धता भी एक समस्या है।

 एमपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा शुरू में 5 अप्रैल के लिए निर्धारित की गई थी, जिसे जून तक स्थगित कर दिया गया था। इसे बाद में 13 सितंबर को कोविड -19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। अब आयोग ने 20 सितंबर को परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है। एमपीएससी परीक्षा विभिन्न विभागों में 200 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया दिसंबर 2019 और जनवरी 2020 में आयोजित की गई थी।

महाराष्ट्र प्रिलिम्स एग्जाम 2020 को स्थगित किये जाने से सम्बन्धित नोटिस राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा बुधवार, 12 अगस्त 2020 को अपने ऑफिशियल वेबसाइट, mpsc.gov.in पर जारी किया गया, जिसके अनुसार देश भर में आयोजित की जाने वाली नीट पीजी परीक्षा की तिथि को देखते हुए प्रिलिम्स परीक्षा की तिथि एक सप्ताह आगे बढ़ायी जाती है।