इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 20 हजार ‘मैकेनिक्स’ को प्रशिक्षण देगी हीरो इलेक्ट्रिक

    नई दिल्ली. देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनी (Electric two-wheeler company) हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electronic) अगले तीन साल के दौरान सड़क किनारे बैठने वाले 20,000 मैकेनिक्स को इलेक्ट्रिक वाहनों को ठीक करने का प्रशिक्षण देगी। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इससे उपभोक्ताओं में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने को लेकर भरोसा कायम करने में मदद मिलेगी। गुरुग्राम (Gurugram) की कंपनी ने बीते वित्त वर्ष में 53,000 इलेक्ट्रिक दोपहिया बेचे हैं। 

    इसके अलावा कंपनी का इरादा अगले दो साल के दौरान करीब 20,000 चार्जिंग स्टेशन लगाने का भी है। कंपनी पहले ही 4,000 मैकेनिक्स (Mechanics) को प्रशिक्षण दे चुकी है। साथ ही आज की तारीख तक कंपनी ने 1,500 के करीब चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं। हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा, ‘‘देश में इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ने को तैयार है। ऐसे में कंपनी विभिन्न कारोबारी क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं को मजबूत करने के लिए कदम उठा रही है।” 

     

    मुंजाल ने बताया कि देश में कंपनी के 600 डीलर और सब-डीलर हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी ने सड़क के आसपास बैठने वाले 4,000 मैकेनिक प्रशिक्षित किए हैं। 2023 तक या 2024 की शुरुआत तक हमारा इरादा इसे 20,000 करने का है। मुंजाल ने कहा कि इसके अलावा कंपनी चार्जिंग ढांचे पर भी ध्यान दे रही है। अभी तक कंपनी ने 1,500 चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं। कंपनी का इरादा इसे 20,000 करने का है। उन्होंने कहा कि हम बहुस्तरीय रुख अपना रहे हैं, जिससे ग्राहकों को भरोसा दिया जा सके। कारोबारी योजना के बारे में मुंजाल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में कंपनी का एक लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया बेचने का लक्ष्य है। बीते वित्त वर्ष की तुलना में यह लगभग दोगुना है। बीते वित्त वर्ष में कंपनी ने 53,000 इलेक्ट्रिक दोपहिया बेचे हैं। (एजेंसी)