आईआईटी परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान, IIT खड़गपुर करेगा आयोजन

Loading

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने 2021 में होने वाली आईआईटी-जेईई एडवांस (IIT-Jee Advanced) परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत 3 जुलाई 2021 को परीक्षा होगी। इस बार ये परीक्षा आईआईटी खड़गपुर ( IIT Kharagpur)  आयोजित करेगी। गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने यह घोषणा की।

75 फीसदी अंक नहीं होगा जरूरी 

कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए जेईई एडवांस परीक्षा के लिये 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक के निर्धारित पात्रता मानदंड में इस बार भी छूट दी गयी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, “यह शीर्ष और बहुत महत्वपूर्ण परीक्षा है, ऐसे में छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 75 प्रतिशत वाले पात्रता मानदंड को इस बार भी हटा दिया गया है।” 

चार सत्रों में आयोजित मेन्स परीक्षा 

ज्ञात हो कि, पिछले महीने शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने आईआईटी मेन्स परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया था. जेईई (मेन्स) 2021 परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में चार सत्रों में आयोजित की जाएगी। प्रथम सत्र की परीक्षा 23 से 26 फरवरी 2021 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम परीक्षा की अंतिम तिथि से 4 से 5 दिनों के बाद घोषित किया जाएगा।

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा 

शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने कहा, “नई शिक्षा नीति के मद्देनजर, जेईई (मेन्स) 2021 परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. जिसमें  हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मराठी और उर्दू शामिल हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित होने वाली परीक्षा, B.Arch ऑफ़लाइन मोड में होगी।”

स्कोर के आधार पर तैयार होगी मेरिट सूची  

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, “नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने तय किया है कि 90 प्रश्न होंगे, उम्मीदवारों को उनमें से किसी भी 75 को हल करना होगा। शेष 15 वैकल्पिक प्रश्नों में, नकारात्मक अंकन भी नहीं किया जाएगा। मेरिट सूची/रैंकिंग उम्मीदवार के सर्वोत्तम स्कोर के आधार पर तैयार की जाएगी।”