IIT-Gujarat

अहमदाबाद: गुजरात (Gujarat) में कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Epidemic) के चलते करीब 10 महीने से बंद रहे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (Industrial Training Institutes) (आईटीआई) को मंगलवार को दोबारा खोला गया। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक बयान के मुताबिक, इन संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (Ministry of Skill Development and Entrepreneurship) द्वारा जारी एक सलाह के बाद लिया गया। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव (श्रम एवं रोजगार) विपुल मित्र (Vipul Mitra) ने कहा कि सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के मद्देनज़र आईटीआई बैच की समयसारणी तय करेंगी। अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी और पिछले बैच की परीक्षा खत्म होने तक छात्रों को थ्योरी विषयों के लिए ऑनलाइन कक्षा में भाग लेने की अनुमति रहेगी। 

मित्र ने कहा, ”केंद्र एवं राज्य द्वारा तय दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के मद्देनज़र हमने निर्देश जारी किए हैं। प्रत्येक आईटीआई एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करेगी जोकि कोविड-19 दिशा-निर्देशों की निगरानी के साथ ही उनका अनुपालन सुनिश्चित करेगा।” उन्होंने कहा कि आईटीआई अपनी सुविधानुसार रोजाना अलग-अलग समय पर अथवा एक दिन के अंतराल पर कक्षाएं आयोजित करने का निर्णय करेंगी। (एजेंसी)