जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को, बार कोड स्कैनर से होगी एडमिट कार्ड की जांच

Loading

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के बीच देशभर में जईई मेन का आयोजन 1 से 6 सितंबर के बीच हुआ। वहीं जेईई मेन का रिजल्ट 10 सितंबर को जारी किया जाएगा। जेईई एडवांस में जेईई मेन के रैंक के आधार ढाई लाख छात्रों को परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। बता दें कि, जेईई एडवांस 27 सितंबर को आयोजित की गई है। 

परीक्षा में होगा विशेष एसओपी का इस्तेमाल 

लाइवहिन्दुस्तान डॉट कॉम की जानकारी के अनुसार, परीक्षा के लिए विशेष एसओपी बनाई गए। जिसके अंतर्गत परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड की जांच बार कोड स्कैनर के जरिए जाएगी। इससे छात्र की जानकारी स्क्रीन पर जांच अधिकारी के समक्ष होगी।

एसओपी के लिए हुई थी बैठक

जेईई एडवांस के आयोजन के लिए बन रही विशेष एसओपी के लिए 23 आईआईटी ने मिलकर कुछ दिन पहले बैठक की थी। जानकारी हो कि, परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली कर रहा है। 

परीक्षा केंद्र होंगे सेनेटाइजेशन 

  • परीक्षा में दोनों पेपरों के लिए बैठने से पहले कुर्सी, टेबल, मॉनिटर, की-बोर्ड, माउस, दरवाजे, हैंडल, व्हीलचेयर (दिव्यांग छात्रों के लिए) आदि को सेनेटाइज किया जायेगा। 
  • केंद्र में एक छात्र से दूसरे बीच छह फीट की दूरी का पालन किया जाएगा। इसके लिए बीच में दो कंप्यूटर खाली रहेंगे। 
  • किसी छात्र में कोविड-19 के लक्षण दिखे तो उसे आइसोलेशन कमरे में बैठाया जायेगा। वह परीक्षा भी वहीं देगा।

रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड की तारीख

जेईई एडवांस परीक्षा की तैयारी के लिए इस बार छात्रों को सिर्फ 15 दिनों का समय मिलेगा। जेईई मेन का रिजल्ट 10 सितंबर को घोषित होगा। जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 11 सितंबर से 17 सितंबर तक होगा। इसका एडमिट कार्ड 20 सितंबर को जारी होगा।