NEET 2020 परीक्षा की तैयारी शुरू, कोरोना पॉजिटिव दें सकेंगे एग्जाम

Loading

नई दिल्ली. देश में नीट परीक्षा (NEET Exam 2020)करवाए जाने को लेकर तनातनी बनी हुई है। वहीं केरल राज्य ने परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौरान परीक्षा में विशेष सावधानियां बरती जाएंगी। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नीट परीक्षा 2020 पूरे देश में 13 सितंबर, 2020 तक करवाया जाएगा।       

14 दिन रहना होगा क्वारंटीन

NEET परीक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग( Health Department)ने राज्य में  तैयारियां शुरू कर दी हैं। विभाग ने बाहर राज्य से आने वाले उम्मीदवारों से कहा है कि उन्हें राज्य में पहुंचने पर 14 दिनों तक क्वारंटीन रहना होगा, वहीं उनके साथ आने वाले परिजनों को भी क्वारंटीन रखा जाएगा। इसके अलावा डिपार्टमेंट ने क्वारंटीन किए गए छात्रों के लिए अलग से एग्जामिनेशन सेंटर या क्लासरूम बनाए है। कंटेनमेंट ज़ोन से आने वाले छात्रों के लिए भी यही नियम लागू होगा।

परीक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

कोविड-19 से बचने के लिए परीक्षा निरीक्षकों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें उनको अच्छे तरीके से सैनिटाइज़ करने का तरीका सिखाया जाएगा। साथ ही इस बात की व्यवस्था की गई है कि एसी कमरों में परीक्षा न करवाई जाए और परीक्षकों के लिए ट्रिपल-लेयर मास्क व ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षा हाल में एक बड़ा सा प्लास्टिक बैग रखा जाएगा जिसमें स्टूडेंट अपनी आंसर शीट रख पाएंगे। 

परीक्षा पर हुआ था सर्वे

हाल ही में नीट परीक्षा करवाने को लेकर एक सर्वे करवाया गया था जिसमें लोगों की राय जानने की कोशिश की गई थी कि क्या नीट और जेईई की परीक्षाएं स्थगित कर दी जानी चाहिए? जिसमें अधिकतर लोगों ने हामी भरी थी। उनका मानना था कि  कोरोना वायरस महामारी में परीक्षाएं कराना खतरनाक साबित हो सकता है, जिसे देखते हुए परीक्षाएं रद्द करनी चाहिए। बता दें कि सर्वे में 12 हजार 672 लोगों से सवाल पूछे गए, जिनमें से करीब 87 प्रतिशत यानी 11 हजार लोगों ने परीक्षाएं स्थगित किए जाने की बात कही।