LIVE: MSBSHSE 12th Result 2020 HSC result released, see only on 'Navbharat Digital'LIVE: MSBSHSE 12th Result 2020 HSC result released, see only on 'Navbharat Digital'

  • MSBSHSE 12th Result 2020, Maharashtra HSC Result 2020, Maharashtra 12th Board Result 2020

Loading

पुणे. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने महाराष्ट्र HSC परिणाम 2020 को अपनी आधिकारिक वेबसाइटों mahresults.nic.in पर जारी कर दिया है। परिणाम के आँकड़ों को साझा करते हुए MSBSHSE ने घोषणा की कि इस वर्ष कुल 90.66% नियमित छात्रों ने महाराष्ट्र HSC परीक्षा उत्तीर्ण की है। साइंस स्ट्रीम ने 96.63% के साथ सभी स्ट्रीम में सबसे अधिक उत्तीर्ण प्रतिशत दर्ज किया है। दोपहर 1 बजे उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र (HSC) या कक्षा 12 के परिणाम वेबसाइट पर अपलोड किया गया। जो छात्र महाराष्ट्र एचएससी परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर देख सकते हैं।

यहां देखें रिजल्ट 
www.mahresult.nic.in
www.hscresult.mkcl.org
www.maharashtraeduction.com  

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट-

Step 1: MSBSHSE की आधिकारिक वेबसाइट – mahahsscboard.in पर जाएं।

Step 2: मुखपृष्ठ पर दी हुई लिंक ‘MSBSHSE HSC Result 2020’ पर क्लिक करें। 

Step3: अपनी लॉगिन क्रेडेंशियल डाले और लॉग इन पर क्लिक करें।

Step 4: आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

Step 5: परिणाम की जांच करें, इसे डाउनलोड करें या प्रिंटआउट निकाल ले।

इस वर्ष महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकृत किया था। पंजीकृत 15 लाख छात्रों में से, 3.39 लाख छात्र अकेले मुंबई डिवीजन से हैं, जिनमें ठाणे, रायगढ़ और पालघर शामिल हैं। इस साल, MSBSHSE परीक्षा के लिए विशेष आवश्यकताओं वाले 1,919 छात्रों को पंजीकृत किया गया था। 15 लाख छात्रों में से, 3.39 लाख छात्र अकेले मुंबई डिवीजन से हैं, जिनमें ठाणे, रायगढ़ और पालघर शामिल हैं। विशेष आवश्यकताओं वाले कुल 1,919 छात्र भी MSBSHSE 12 वीं की परीक्षा के लिए पंजीकृत थे। महाराष्ट्र HSC परीक्षा 18 फरवरी से 18 मार्च तक आयोजित की गई थी।

MSBSHSE छात्रों को 17 जुलाई से 27 जुलाई के बीच अपने स्कोर के पुनर्मूल्यांकन के लिए और 17 जुलाई से 5 अगस्त के बीच बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर फोटोकॉपी के लिए आवेदन करने की अनुमति देगा। उसके लिए शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकता है। जो छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें पहले अपने डाक्यूमेंट्स की एक फोटोकॉपी करनी होगी और फिर पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना होगा।