Schools will open in Mumbai for classes 1-12 from January 24: Education Minister

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र में एसएससी बोर्ड 10 वीं (Maharashtra SSC Board Result 2021) के छात्रों और अभिभावकों को बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार है। बता दें कि, 10वीं कक्षा का परिणाम कल यानी 16 जुलाई 2021 को दोपहर 1 बजे आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जारी किया जायेगा। राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के ट्विटर कर इस बात की पुष्टि की है। 

    गौतलब हो कि, कई मीडिया रिपोर्ट्स महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के पुराने ट्वीट को लेकर 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 आज, 15 जुलाई 2021 को जारी होने का दवा कर रहे हैं। हालांकि आज महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई थी।

    यहां देखें रिजल्ट 

    बता दें कि साल 2019 में कक्षा 10वीं परीक्षा का परिणाम 29 जुलाई को जारी किया गया था। लिहाजा यह उम्‍मीद की जा सकती है कि बोर्ड इसके आसपास ही परिणाम जारी करें। हालांकि हर साल परिणाम जारी करने से एक दिन पूर्व, बोर्ड तारीख और समय की घोषणा करता है। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्‍च माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in और mahahsscboard.in पर परिणाम जारी करेगा। 

    इस आधार पर होगा रिजल्ट 

    कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल परीक्षा नहीं हो पायी। इसे लेकर आपके मन में सवाल होगा की फिर मूल्यांकन कैसे होगा, तो आज हम आपके इस प्रश्न का उत्तर दे रहे है। राज्य सरकार द्वारा पहले की गई घोषणा के अनुसार, इस साल बोर्ड एसएससी छात्रों को बड़े पैमाने पर प्रमोशन देगा।

    महाराष्ट्र कक्षा 10 के परिणाम तैयार करने के लिए मूल्यांकन मानदंड कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा और कक्षा 10 के इंटर्नल में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों पर आधारित है। पिछले साल बोर्ड ने 93.32 पास प्रतिशत अंक हासिल किया था, जबकि इस साल यह 100 प्रतिशत होगा। एसएससी परिणाम 2021 तिथि पर अधिक अपडेट के लिए ऊपर साझा की गई आधिकारिक वेबसाइटों पर नजर रखें।