कोविड-19 के कड़े नियमों के बीच आज 15 लाख कैंडिडेट्स देंगे NEET परीक्षा

नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) के बीच कड़े एहतियात बरतते हुए, देश भर में आज यानि रविवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2020 (NEET 2020) का आयोजन 13 सितंबर को दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक किया जाएगा। छात्रों को परीक्षा में बचाव के लिए कई दिशा-निर्देश लागु किए गए हैं। जिसमें छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर दो घंटे पहले ही उपस्थित रहना अनिवार्य होगा। ताकि सारी प्रकिया समय रहते ही पूरी की जा सके। परीक्षा में करीब 15 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने के आसार हैं। 

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिये परीक्षा केंद्रों की संख्या 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र कर दिया है, वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है। बता दें कि, कोरोना वायरस के कारण नीट को दो बार पहले स्थगित किया जा चूका है। पहले यह परीक्षा 3 मई को होनी थी और फिर बाद में इसे 26 जुलाई के लिये आगे बढ़ा दिया गया था। अब यह परीक्षा 13 सितंबर को लिया जा रहा है। नीट परीक्षा के लिये 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया हैं।

परीक्षा में बनाए रखेंगे सामाजिक दूरी

साथ ही परीक्षाथियों के लिए कुछ दिशा निर्देश लागू किए गए है, जिसके अनुसार परीक्षा में किसी प्रकार का डिजिटल उपकरण साथ ले जाने पर पाबंदी होगी। एक बड़े बेंच पर दो छात्रों को बिठाया जाएगा। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा। सभी निर्देश एडमिट कार्ड दिए होंगे, जिससे छात्रों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।  परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार और परीक्षा कक्ष के भीतर हर समय सैनिटाइजर उपलब्ध रहेगा और परीक्षा प्रवेश पत्र को हाथ से जांच करने की बजाए इसे बार कोड युक्त बनाया गया है। इसके साथ ही कक्षा में कम संख्या में उम्मीदवार और प्रवेश एवं निकास की अलग व्यवस्था की गई है। 

कैंडिडेट्स को मास्क पहनना जरुरी  

जारी सुचना के अनुसार, उम्मीदवारों को मास्क और सैनिटाइजर के साथ केंद्र पर आने को कहा गया। एक बार केंद्र में प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा प्राधिकार द्वारा उपलब्ध कराया गया मास्क उपयोग करना होगा। ’’ उन्होंने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार को प्रवेश करते समय तीन स्तर वाला मास्क उपलब्ध कराया जायेगा और उनसे परीक्षा देते समय इसे पहनने की उम्मीद की जाती है। ’’ गौरतलब है कि कोविड-19 प्रतिबंधों एवं सामाजिक दूरी के अनुपालन के अनुरूप परीक्षा एजेंसी ने इस सप्ताह कुछ छात्रों के केंद्रों में बदलाव भी किया है हालांकि किसी उम्मीदवार के परीक्षा शहर को नहीं बदला गया है।