NEET और JEE मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने NEET और JEE परीक्षा की तारीख घोषित की है। अब देशभर में NEET 2020 परीक्षा 26 जुलाई और JEE 2020 परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बिच होगी।

नई दिल्ली. NEET और JEE की परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने NEET और JEE परीक्षा की तारीख घोषित की है। अब देशभर में NEET 2020 परीक्षा 26 जुलाई और JEE 2020 परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बिच होगी। साथ ही JEE एडवांस परीक्षा अगस्त में होगी लेकिन इसकी तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।  

छात्रों को जल्द ही रजिस्टर्ड एडमिट कार्ड  दिए जायेंगे। इस एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र, परीक्षा शहर और परीक्षा विभाग की जानकारी होगी। 

बता दें कि, NEET परीक्षा के लिए देशभर से 15 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण किया है। इसके आलावा JEE मुख्या परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण किया है। यह परीक्षा JEE एडवांस के लिए पात्रता परीक्षा है और इसके बाद एडवांस परीक्षा के द्वारा आईआईटी के लिए प्रवेश दिया जाता है। इसलिए नीट और जेईई परीक्षा छात्रों के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा है। 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि इस साल IIT और NIT कोर्स की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी।

वहीं कोरोना के वजह से 12 वीं की परीक्षा स्थगित की गई थी। अब यह परीक्षा कब होगी यह निश्चित नहीं हुआ है। लंबित विषयों की परीक्षा का टाइमटेबल दो दिनों में घोषित किया जायेगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि, 10 वीं और 12 वीं परीक्षा उच्च शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण है इसलिए लंबित 29 विषयों की परीक्षा ली जाएगी। जिस विषय की परीक्षा बाकि है उसी  विषय की परीक्षा होगी।