CBSE announced dates for pending board exams, examinations to be held between July 1-15

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसे देखते हुए शुक्रवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने JEE Main और NEET 2020 परीक्षाओं को सितंबर तक स्थगित करने की घोषणा कर दी हैं। उन्होंने कहा कि “छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमने जेईई और नीट परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है।”

जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने नीट की परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित की थी, जबकि इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच तय की गई थी। वहीँ जेईई एडवांस  की परीक्षा 23 अगस्त को तय की गई थी। जेईई परीक्षा के लिए नौ लाख और नीट के लिए 16 लाख बच्चों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

देश में बढ़ते कोरोना के प्रकोप के मद्देनज़र अभिभावकों और छात्रों ने जेईई और नीट परीक्षाओं को लेकर चिंता जताई है। केंद्रीय मंत्री ने गुरुवार को कहा था कि “जेईई और नीट परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों और अभिभावकों से प्राप्त मौजूदा परिस्थितियों और अनुरोधों को देखते हुए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) और अन्य विशेषज्ञों के अधिकारियों से मिलकर बनी एक समिति को सलाह दी गई है। वह इस स्थिति की समीक्षा करें और अपनी सिफ़ारिशें कल से नवीनतम प्रस्तुत करें।