NEET Result 2020: कुछ ही देर में जारी होगा रिजल्ट, ‘डिजिटल नवभारत’ पर देखें

 NEET Result 2020 : नेशनलट टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा सह प्रवेश परीक्षा 2020 (NEET 2020) के परिणाम और कट-ऑफ लिस्ट आज कुछ देर में जारी किया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Ramesh pokhriyal ‘nishank)रिजल्ट घोषित किये जाने से पहले नीट परीक्षा में शामिल  होने वाले छात्रों को शुभकामनाएं दी हैं।

जानकारी हो कि ,13 और 14 सितंबर को हुई नीट परीक्षा के परिणाम आज जारी किए जाएंगे। छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए 50 फीसदी से अधिक अंक लाने होंगे। मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया के स्थान पर बने नेशनल मेडिकल कमिशन (NMC) द्वारा काउंसलिंग की जाएगी। 

नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित हुई थी लेकिन कुछ छात्रों की परीक्षा छूटने के कारण एक विशेष परीक्षा भी कराई गई थी। इस साल 14.37 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था। नीट 2020 के रिजल्ट एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in यानी नीट की वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किए जाएंगे। छात्र अपने प्रवेश पत्र पर दी गई नामांकन संख्या से लॉगइन कर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। नीट की राष्ट्रीय मेरिट लिस्ट रिलीज किये जाने के बाद राज्यों के कॉलेज भी अपनी कट-ऑफ लिस्ट जारी करेंगे। 

मेरिट लिस्ट के प्रकार

देश के टॉप मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट के अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी करती है। यह मेरिट लिस्ट नीट रिजल्ट की रैंकिंग के आधार पर तैयार की जाती है। एटीए तीन प्रकार की मेरिट लिस्ट जारी करती है- 1- एआईआर मेरि लिस्ट, 2- एआईक्यू मेरिट लिस्ट और 3- राज्य मेरिट लिस्ट।

‘आंसर की’ रिजल्ट के बाद होगा जारी 

नीट परीक्षा के नतीजे आने के बाद जल्द ही आंसर की भी जारी की जाएगी। नीट 2020 में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स ntaneet.nic.in पर जाकर फाइनल आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे।