प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

भोपाल. मध्य प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों में  इस बार 5 अगस्त से ऑनलाइन एडमिशन शुरू हो गए हैं। ग्रेज्यूएशन प्रथम वर्ष के छात्र 20 अगस्त तक और पोस्ट ग्रेजुएशन के पहले सेमेस्टर (पीजी) में 13 से 28 अगस्त तक एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे। छात्र इस बार केवल 15 कॉलेजों में ही एडमिशन कर पाएंगे। ऑनलाइन पोर्टल https://epravesh.mponline. gov. in पर जाकर छात्र आवेदन कर सकते हैं। 

उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना संक्रमण के कारण एडमिशन प्रक्रिया में बदलाव किए हैं। छात्रों को सबसे पहले ऑनलाइन एप्लाय करना होगा। जिसके बाद दो चरणों में कॉलेज लेवल काउंसलिंग यानि (सीएलसी) भी ऑनलाइन ही देनी होगी। यूजी की प्रक्रिया 26 सितंबर और पीजी की प्रक्रिया 30सितंबर तक चलेगी। नई सेशन क्लासेस 1 अक्टूबर से आरंभ होगी। 

तीन चरणों में होगी प्रकिया 

सरकारी और निजी कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया तीन राउंड में होगी। वहीं एनसीटीई कोर्स में भी तीन चरण में ऑनलाइन एडमिशन होगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एनसीटीई से एप्रूव कोर्स बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीए-बीएड, बीएलएड, में एडमिशन ऑनलाइन होंगे। इनमें ऑनलाइन एडमिशन के लिए अलग पोर्टल https://hed.mponline.gov. in होगा।