राजस्थान पुलिस कर रहा 5 हज़ार पदों पर भर्तियां

राजस्थान पुलिस विभाग में जिला/यूनिट/बटालियन में कोंस्टेबल के5000 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 17 जनवरी, 2020 हैं। 10वीं पास उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन

राजस्थान पुलिस विभाग में जिला/यूनिट/बटालियन में कोंस्टेबल के5000 पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 17 जनवरी, 2020 हैं। 10वीं पास उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के योग्य हैं वहीं कोंस्टेबल (RAC/MBC) पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का 8वीं पास होना जरूरी है। 10वीं पास के अलावा कांस्टेबल ड्राईवर पदों के लिए उम्मीदवार के पास भारी और हल्के वाहन चलाने का भी वैलिड लाइसेंस होना चाहिए। भर्ती से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारियां उम्मीदवारों को नीचे प्राप्त हो जाएंगी।

आवेदन की प्रक्रिया: आपको आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद वो ऑनलाइ आवेदन कर सकते हैं। 

शैक्षणिक योग्यता:
कोंस्टेबल (जनरल)- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है।
कोंस्टेबल (RAC/MBC)- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 8वीं पास होना आवश्यक है।
कोंस्टेबल ड्राइवर- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं पास होने के साथ हल्के या भारी वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

आवेदन शुल्क: राजस्थान के सामान्य वर्ग के उम्मीदवार- 400 रुपये, राजस्थान के एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार- 350 रुपये, सामान्य उम्मीदवार जिनकी सालाना कमाई 2.5 लाख से कम है- 350 रुपये।