राजस्थान में 10 महीने बाद आज से दोबारा खुलेंगे स्कूल

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की वजह से गत दस महीने से बंद स्कूल स्कूल सोमवार को पहली बार दोबारा खुलेंगे। शुरुआत में नौवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की जाएगी। राज्य सरकार ने इसके लिए स्कूलों को विस्तृत परिचालन निर्देश (एसओपी)जारी किए हैं जिनमें मास्क लगाना अनिवार्य भी शामिल है।

एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की अध्यक्षता में पांच जनवरी को हुई समीक्षा बैठक में स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय व महाविद्यालय की अन्तिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेन्टर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोलने का फैसला किया गया था। इसके तहत इन सभी शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक कक्षा में कुल क्षमता का 50 प्रतिशत उपस्थिति पहले दिन तथा शेष 50 प्रतिशत उपस्थिति दूसरे दिन रहेगी। शिक्षकों को संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा। राज्य सरकार ने सभी संस्थानों में सामाजिक दूरी व मास्क सहित अन्य स्वास्थ्य नियमों का पूरा पालन करने व स्कूलों का संचालन केन्द्र के दिशा-निर्देशों व एसओपी के तहत ही करने को कहा है।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने आईएएस व आरएएस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई कि वे पहले दिन यानी सोमवार को स्कूलों में जाकर यह देखें कि वहां एसओपी का पालन हो रहा या नहीं। मुख्य सचिव निरंजन आर्य द्वारा जारी इस आशय के आदेश के अनुसार राज्य सरकार ने 18 जनवरी से कक्षा 9-12 के लिए विद्यालय खोलने की अनुमति दी है। जिलों में कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा व राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी निकट के उच्च माध्यमिक विद्यालय में जाकर विभाग द्वारा जारी एसओपी की पालना देखेंगे। इसके अनुसार यह पहल अभिभावकों, शिक्षकों व विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाने के लिए की गयी है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस(Coronavirus) संक्रण के चलते राज्य में सभी स्कूल व शिक्षण संस्थान पिछले साल मार्च के अंतिम सप्ताह से ही बंद हैं। इस बीच राजधानी जयपुर में अनेक निजी शिक्षण संस्थानों ने अभिभावकों को एक परिपत्र जारी कर बच्चों को हाथों की साफ सफाई व मास्क लगाए रखने को लेकर जागरूक करने की अपील की है।(एजेंसी)