Today will be the result of MP board 10th, know how to see your result

भोपाल.  प्राप्त ख़बरों के अनुसार आज मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं के रिजल्ट जारी करने वाला है। इसके साथ ही आज दोपहर १२ बजे 11 लाख से अधिक छात्रों का इंतजार ख़त्म होने वाला है जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे। रिजल्ट चेक करने के लिए आप mpbse।nic।in, mpresults।nic।in। को आप देख सकते हैं।

विदित हो कि कोरोना संक्रमण के चलते  मध्य प्रदेश की बोर्ड की परीक्षा पूर्ण न हो सकी थी। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते राज्य में शेष रीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया था। आपको बता दें कि तय कार्यक्रम के अनुसार 10वीं बोर्ड की परीक्षा 3 मार्च से शुरू होकर 27 मार्च तक होनी थी लेकिन इस महामारी के चलते सिर्फ 7 पेपर ही हो पाए थे और 23 मार्च और 27 मार्च के पेपर रद्द करने पड़े थे। 

रिजल्ट कैसे देखें:

• पहले आप mpbse.nic.in की ओफ़िशिअल वेबसाइट  पर लॉग इन करें

• फिर आप ” MP Board 10th result 2020″  पर क्लिक करें 

• इसके बाद अपना रोल नंबर और जन्म तारीख आदि डालें

• आखरी में अपना रिजल्ट देखें और डाउनलोड करें 

विगत वर्ष एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 61.32 फीसदी ही रहा था। इसमें हमेशा की भांति कक्षा 10वीं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा था। जहां एमपी बोर्ड 10वीं में 63.69% लड़कियां और 59.15% लड़के पास हुए थे। पिछले वर्ष मप्र के सागर जिले के गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकार ने इसमें बाजी मारी थी। दोनों ही होनहारों के 500 में से 499 मार्क्स थे।