Reduce exam duration, conduct online or offline examination from July: UGC

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के चलते देश पिछले 35 दिनों से लॉकडाउन में है। इस दौरान सभी स्कूल, कॉलेज बंद है। इस बिच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक टाइम टेबल जारी किया है। UGC ने कहा, देश के सभी कॉलेज अगस्त महीने में खुलेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने स्पष्ट किया कि, वर्तमान में कॉलेज में शिक्षा ले रहे छात्रों के लिए 1 अगस्त से और नए छात्रों के लिए ये कॉलेज सितंबर से शुरू होंगे। 

कोरोना का प्रसार रोकने के लिए मार्च महीने में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए थे। सभी कॉलेज की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। इनकी तारीख की भी घोषणा नहीं की है। इस बिच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जानकारी दी है कि, अब कॉलेज अगस्त महीने में शुरू होंगे। शैक्षणिक वर्ष2020-21 शुरू होने के लिए 1 अगस्त तारीख दी गई है। 

UGC ने दो शेड्यूल दिए है। एक वर्ष 2019-20 के लिए है। इस साल अधूरे रहे कोर्स के लिए एक और नए शैक्षणिक वर्ष के लिए एक शेड्यूल दिया गया है। 

शैक्षणिक वर्ष 2019-20 का शेड्यूल
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कहा है कि, शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए अधूरे पाठ्यक्रम को 31 मई, 2020 तक ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग/सोशल मीडिया/ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पढ़ाए और पूरा करें। साथ ही प्रोजेक्ट वर्क, इंटर्नशिप रिपोर्ट, ई-लेबल्स, कोर्स पूरा करना, आंतरिक मूल्यांकन, असाइनमेंट 1 जून से 15 जून तक पूरा किया जाना चाहिए। इसके बाद 1 जुलाई से 31 जुलाई तक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। साथ ही, इन परीक्षाओं के परिणाम 31 जुलाई, 2020 को घोषित किए जाएंगे।

शैक्षणिक वर्ष 2020-21 का शेड्यूल
शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कॉलेजों में नए छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया अगस्त महीने में पूरी होगी। उनका शैक्षणिक वर्ष सितंबर से शुरू होगा। यूजीसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि पूर्व छात्रों के लिए शैक्षणिक वर्ष 1 अगस्त 2020 से शुरू होगा। टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस संबंध में खबर दी है।