exam
Representational Pic

    Loading

    लखनऊ. आज उत्तर प्रदेश बोर्ड (Uttar Pradesh Board) की परीक्षाओं (Exams) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।  इस पर और प्रकाश डालते हुए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने UP बोर्ड की परीक्षाओं (UP Board Exams) के लिए तारीख का ऐलान करते हुए बताया कि आने वाले 24 अप्रैल से हाई स्कूल और इंटर (High School & Intermediate) की परिक्षाएं शुरू होंगी।  इसके तहत हाईस्कूल की परीक्षा आगामी 10 मई और इंटर की परीक्षा 12 मई को समाप्त होंगी।  

    गौरतलब है कि डिप्टी CM डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 24 अप्रैल को शुरू होंगी।  वहीं कार्यक्रम के तहत हाईस्कूल की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में संपन्न होकर 10 मई को खत्म हो जाएगी और इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में संपन्न होकर 12 मई को समाप्त होंगी।  फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि रिजल्ट कब आने वाले हैं। इस बार की परीक्षा में कोरोना संक्रमण संबंधी सभी दिशानिर्देश लागू रहेंगे। छात्रों को अब एग्‍जाम सेंटर में सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी पालन करना होगा तथा मास्‍क, सेनिटाइज़र एग्‍जाम के दौरान बिलकुल अनिवार्य होंगे।  एग्‍जाम की पूरी डेटशीट भी फिलहाल जारी कर दी गई है। 

    बता दें कि  इससे पहले CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की डेट्स भी फिलहाल जारी हो चुकी हैं।  इसके तहत बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होकर 10 जून 2021 तक आयोजित होनी है।  सभी स्‍टेट बोर्ड इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण हुई ऑफलाइन क्‍लासेज़ के नुकसान के चलते अपने राज्य की परीक्षाएं देरी से शुरू कर रहे हैं। वहीं बिहार बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बीते 01 फरवरी से चल रही हैं।