Dinesh-Sharma-UP

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में पिछले चार वर्षों में उच्च शिक्षा (Higher Education) के क्षेत्र में बड़े बदलाव किए गए हैं और नये महाविद्यालय तथा विश्वविद्यालय खोले गए और शोध को बढ़ावा दिया गया है। उप मुख्यमंत्री बुधवार को लखनऊ (Lucknow) स्थित लोकभवन (Lok Bhavan) में उच्च शिक्षा विभाग की चार साल की उपलब्धियाँ बता रहे थे। 

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण ने आपदा को अवसर में बदला है, ऑनलाइन अध्यापन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र के 30 विश्वविद्यालयों के लिए आशय पत्र जारी किया गया है और एक दर्जन से अधिक विश्वविद्यालयों के प्रस्ताव पर सभी समितियों की रिपोर्ट मिल गई है।

 

उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार उन्हें मंजूरी देने जा रही है। शर्मा ने कहा कि पिछले चार सालों में शिक्षा में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है और पहली बार शिक्षा के क्षेत्र में सभी विश्विवदयालयों, महाविदयालयों के शैक्षणिक सत्र को नियमित करने का काम किया गया है। 

उन्होंने कहा कि जुलाई माह में ही हम शैक्षिक कैलेंडर की घोषणा कर देते है और उसके अनुसार परीक्षाओं का संपादन भी कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कई नये विश्वविदयालयों की स्थापना की जा रही है। (एजेंसी)