UPSC Civil Services 2020 results released, follow these steps and check your result

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने शुक्रवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित किए। परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित की गई थी। उम्मीदवार जो यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में दिखाई दिए थे, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपने प्रीलिम्स परिणाम 2020 की जांच कर सकते हैं।

UPSC प्रीलिम्स 2020: परिणाम कैसे चेक करें:

  • Step 1: यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट यानी upsc.gov.in पर जाएं.
  • Step 2: होमपेज पर, ‘यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 2020 परिणाम’ लिंक पर क्लिक करें. 
  • Step 3: आपके स्क्रीन पर पीडीएफ रिजल्ट दिखाई देगा.
  • Step 4: अपने रोल नंबर के जरिए स्कैन करें.
  • Step 5: परीक्षार्थी फाइंड ऑप्शंस का इस्तेमाल करते हुए या स्क्रॉल करते हुए अपना रोल नंबर खोज सकते हैं. रोल नंबर क्रमवार संख्या में दिए गए हैं.

जिन उम्मीदवारों ने यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली है, वे सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में उपस्थित होने के लिए योग्य हैं। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए फिर से एक नए रूप (विस्तृत आवेदन पत्र) में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उन्हें 28 अक्टूबर से 11 नवंबर के बीच शाम 6 बजे तक ऑनलाइन विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) भरना होगा और ऑनलाइन ही जमा करना होगा।

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 8 जनवरी, 2021 से आयोजित की जाएगी। सिविल सेवा परीक्षा दो क्रमिक चरणों में आयोजित की जाती है: 1) मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए प्रारंभिक (उद्देश्य प्रकार) 2) विभिन्न सेवाओं के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार) और पदों की घोषणा की।

यूपीएससी ने उन उम्मीदवारों के लिए सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम भी घोषित किए हैं जो भारतीय वन सेवा मुख्य परीक्षा 2020 के लिए योग्य हैं।