exam
Representational Pic

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल स्कूल शिक्षा विभाग (West Bengal School Education) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की फाइनल परीक्षा 2021 की डेटशीट अपने आधिकारिक वेबसाइट www.wbsed.gov.in पर जारी कर दी है। (Classes 10 and 12 Final Examinations 2021) कक्षा 10वीं के छात्रों की अंतिम परीक्षा 1 जून से 10 जून 2021 को सुबह 11:45 से दोपहर 3 बजे तक होगी। वहीं कक्षा 12वीं के लिए अंतिम परीक्षा 15 जून से 2 जुलाई 2021 को सुबह 10 बजे से दोपहर 1:15 बजे तक निर्धारित की गयी है।  

सभी परीक्षाओं का पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। साथ ही पश्चिम बंगाल शिक्षा विभाग ने छात्रों के लिए प्रैक्टिस पेपर्स और मॉक टेस्ट भी अपलोड किए हैं। हालांकि वैकल्पिक परीक्षा, शारीरिक शिक्षा और सोशल वर्क सत्र के लिए शेड्यूल बाद में घोषित किया जाएगा।

ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट

  • पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  •  इसके बाद रिवाइज्ड रूटीन के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • डेटशीट ऑनलाइन मोड में दिखाई देगी। छात्र डेटशीट डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

बता दें कि, छात्रों को अपना परीक्षा फॉर्म ऑफलाइन मोड में भरना होगा। आवेदन पत्र के साथ उन्हें पहचान प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और एप्लिकेशन फॉर्म के साथ सभी प्रुफ सेल्फ अटेस्ट करना होगा। साथ ही कक्षा 12वीं के छात्रों को कक्षा 10वीं की मार्कशीट भी जोड़ना अनिवार्य होगा।  

गौरतलब हो कि, पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री ने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि, COVID-19 सावधानियों को ध्यान में रखते हुए कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा जून में ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।