CBSE Students, Exam
Students File Photo : PTI

    नई दिल्ली. कल 30 जुलाई को सीबीएसई और पांच राज्य बोर्ड नेअपने रिजल्ट जारी कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश उत्तराखंड और असम बोर्ड भी आज 31 जुलाई को रिजल्ट (Board Result-2021) जारी करने जा रहे हैं। जबकि महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं  के रिजल्ट जारी करने को लेकर आधिकारिक तौर कुछ भी नहीं कहा है, साथ ही यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने की भी संभावना है। रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किया जा सकेगा। 

    महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के नतीजे

    महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBHSE) 31 जुलाई तक महाराष्ट्र HSC 12वीं के परिणाम जारी कर सकता है। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सभी राज्य बोर्डों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 12वीं के परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाएं। ताकि अगला शैक्षणिक वर्ष समय पर शुरू किया जा सके। परिणाम जारी होने के बाद mahahsscboard.in और mh-hsc.ac.in पर रिजल्ट देखे जा सकेंगें।

    उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट

    उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों के तारीखों की घोषणा हो गई है। उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद UBSE ने स्पष्ट कर दिया है कि नतीजे 31 जुलाई को सुबह 11 बजे जारी कर दिए जाएंगे। रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जारी किए जाएंगे। उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड की अध्यक्ष सीमा जौनसारी रिजल्ट जारी करने के लिए शुक्रवार को बोर्ड कार्यालय,रामनगर रवाना होंगी। नतीजे वहीं से जारी किए जाएंगें। 

    असम बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

    असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन की घोषणा के अनुसार 12वीं (HS Final Year) के नतीजे 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे। रिजल्ट असम बोर्ड की वेबसाइट www.ahsec.assam.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे कोरोना महामारी के कारण बोर्डों की तरह AHSEC ने भी परीक्षाएं रद्द करके कक्षा 12 के छात्रों का आकलन करने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन (Evaluation) मानदंड जारी किया था।

    यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) आज ही परिणाम जारी करेगा। परिणाम जारी होने के बाद upresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे। कक्षा 10 के परिणाम के लिए कोई निर्देश नहीं है। यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के परिणाम एक साथ जारी किए जाते हैं।