BYJU’S  ने परीक्षा की तैयारी खंड को मजबूत करने के लिए Gradeup का किया अधिग्रहण

    नई दिल्ली: शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी बायजू ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत के एक प्रमुख ऑनलाइन परीक्षा तैयारी मंच ग्रेडअप का अधिग्रहण किया है, हालांकि इस सौदे की राशि के बारे में जानकारी नहीं दी गई। 

    कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह साझेदारी तेजी से बढ़ती ऑनलाइन प्रतियोगी परीक्षा तैयारी खंड में बायजू की उपस्थिति को बढ़ाएगी ग्रेडअप की ब्रांडिंग ‘बायजू एक्जाम प्रेप’ के रूप में फिर से की जाएगी और यह सरकारी नौकरियों, आईएएस, गेट, कैट, बैंक पीओ तथा क्लर्क, रक्षा और यूजीसी-नेट जैसी प्रवेश परीक्षाओं सहित 25 श्रेणियों में 150 से अधिक परीक्षाओं की तैयारी में मार्गदर्शन देगा। 

    बायजू के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बायजू रवींद्रन ने कहा, ‘‘ग्रेडअप के साथ हम स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाओं में अपनी परीक्षा तैयारी पेशकश को आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे।” उन्होंने कहा कि ‘‘हम अपने मौजूदा उत्पादों में उनकी सामग्रियों का लाभ उठाते हुये उन्हें अधिक गहन बनायेंगे और परीक्षा की कवरेज को अधिक व्यापक बनायेंगे।  ग्रेडअप की स्थापना 2015 में हुई थी। इस दौरान कंपनी ने ढाई करोड़ से अधिक छात्रों को विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी में मदद की। 

    वहीं दूसरी तरफ बायजूज जिसके पास 10 करोड़ से अधिक छात्र पंजीकृत हैं और 65 लाख उसके ग्राहक हैं इन दिनों एक के बाद एक प्रौद्योगिकी मंच का अधिग्रहण करने में लगी है। इस साल अप्रैल में ही बायजू ने आकाश एजूकेशनल सविर्सिज लिमिटेड का एक अरब डालर में अधिग्रहण किया। वहीं जुलाई में उसने सिंगापुर मुख्यालय वाले ग्रेट लर्निंग का 60 करोड डालर में अधिग्रहण किया। इसके साथ ही उसने उच्च शिक्षा और पेशेवर पढ़ाई के क्षेत्र में 40 करोड़ डालर अतिरिक्त निवेश करने की भी घोषणा की है।