cbse
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. सुबह की एक अन्य खबर के अनुसार CBSE की बीते बुधवार को कक्षा 12वीं की परीक्षा में पूछे गए सवाल से अब बवाल खड़ा हो गया है। दरअसल समाजशास्त्र के प्रश्न पत्र में छात्रों से उस पार्टी का नाम बताने को कहा गया जिसके कार्यकाल में ‘2002 में गुजरात में मुस्लिम विरोधी हिंसा’ हुई थी। अब CBSE ने इस प्रश्न को पूरी तरह ‘अनुचित’ और उसके दिशानिर्देशों के खिलाफ बताया है। इसके साथ ही अब स्तिथि को सम्हालते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने ये भी कहा कि मामले में “जिम्मेदार व्यक्तियों” के खिलाफ जरुर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    क्या कहती है बोर्ड 

    इस बाबत CBSE ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि, “बुधवार को 12वीं कक्षा के समाजशास्त्र की टर्म एक परीक्षा में एक बड़ा प्रश्न पूछा गया, जो सर्वथाअनुचित है और प्रश्न पत्र तैयार करने के संबंध में बाहरी विषय विशेषज्ञों के लिए CBSE के दिए गए दिशानिर्देशों का उल्लंघन है। CBSE इस त्रुटि को स्वीकार करता है और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करेगा।”

    ये था सवाल

    दरअसल बीते बुधवार को समाजशास्त्र की परीक्षा में एक बहुविकल्पीय प्रश्न आया कि-2002 में गुजरात में बडे़ पैमाने पर मुस्लिम विरोधी हिंसा किस सरकार के कार्यकाल में रहते हुई? इसमें उत्तर के लिए विकल्प थे- कांग्रेस, भाजपा, डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन। पता हो कि गुजरात में साल 2002 में गोधरा रेलवे स्टेशन के पास साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन के 2 डिब्बों में आगजनी के बाद राज्य में भयंकर रूप से दंगे भड़क उठे थे। इस भयंकर ट्रेन आगजनी में 59 हिंदू ‘कारसेवक’ मारे गए थे। बाद में हुए दंगों में करीब एक हजार से अधिक लोगों की जान भी गई थी।