College students
File Photo

    मुंबई. महाराष्ट्र में सभी कॉलेज और विश्वविद्यालयों को प्रत्यक्ष कक्षाओं के लिए 20 अक्टूबर से दोबारा खोला जाएगा और कोविड-रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके छात्रों को ही कक्षा में उपस्थित रहने की अनुमति रहेगी। राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बुधवार को यहां पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह घोषणा की। महामारी के चलते कई महीने तक बंद रहने के बाद राज्य के कक्षा पांच से 12वीं तक के स्कूलों को चार अक्टूबर से दोबारा प्रत्यक्ष कक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दिए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया है।

    सामंत ने कहा, ”सभी गैर-कृषि कॉलेज, राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालय, डीम्ड विश्वविद्यालय, स्व-वित्तपोषित विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध कॉलेज 20 अक्टूबर से प्रत्यक्ष कक्षाएं शुरू कर सकते हैं। शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर टीके की दोनों खुराक लेनी चाहिए।”

    उन्होंने कहा कि केवल वही छात्र प्रत्यक्ष कक्षाओं में उपस्थित हो सकते हैं जोकि टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं। उन्होंने कहा कि जिन छात्रों ने अब तक टीके की दोनों खुराक नहीं ली है, उन्हें संबंधित कॉलेजों के साथ समन्वय कर जल्द से जल्द टीका लगवाना चाहिए।

    मंत्री ने कहा कि प्रत्यक्ष कक्षाओं में कितने छात्र उपस्थित रह सकते हैं? इसके बारे में स्थानीय विभागों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर विश्वविद्यालय को उससे संबद्ध कॉलेजों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी करनी चाहिए। (एजेंसी)