File
File

    Loading

    महाराष्ट्र: महाराष्ट्र राज्य बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना सामने आई है। बोर्ड ने जानकारी दी है कि महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड 10वीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए हॉल टिकट आज से उपलब्ध होंगे. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, पुणे, महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन, पुणे से संबद्ध है, मार्च 2023 को हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (ई.10वीं) परीक्षा के लिए सभी डिवीजनल बोर्ड के छात्रों के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्रदान करेगा।

    महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 25 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएगी। तदनुसार, ये हॉल टिकट आज 06 फरवरी 2023 को दोपहर 3 बजे से कॉलेज लॉगिन से उपलब्ध होंगे। ये एडमिट कार्ड वेबसाइट www.mahahssscboard.in पर उपलब्ध होंगे। इस संबंध में किसी तकनीकी समस्या की स्थिति में बोर्ड ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों/कनिष्ठ महाविद्यालयों से संभागीय बोर्ड से संपर्क करने का अनुरोध किया है।

    मार्च 2023 के लिए, सभी संभागीय बोर्डों के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों को 10वीं परीक्षा के ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्रिंट करके छात्रों को जारी करना आवश्यक है। साथ ही ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्रिंट करते समय छात्रों से अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए। बोर्ड ने अपने नोटिस में यह भी कहा है कि उक्त एडमिट कार्ड प्रिंट और प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर होने चाहिए।

    अगर हॉल टिकट में कुछ गड़बड़ तो… 

    प्रवेश पत्र में विषय या माध्यम में परिवर्तन होने पर उच्च माध्यमिक विद्यालयों को सुधार के लिए संभागीय बोर्ड के पास जाना होगा। यह भी कहा गया है कि प्रवेश पत्र में छात्र के फोटो, हस्ताक्षर, नाम के संबंध में सुधार उच्च माध्यमिक विद्यालयों/कनिष्ठ महाविद्यालयों द्वारा अपने स्तर पर किया जाना चाहिए और इसकी एक प्रति मंडल बोर्ड को शीघ्र भेजी जानी चाहिए। इस तरह आप अपना प्रवेश पत्र ठीक करा सकते है। 

    अगर एडमिट कार्ड खो गया तो… 

    कई बार ऐसा भी होता है की किसी छात्र द्वारा जल्दबाजी में एडमिट कार्ड खो जाता है। ऐसे में छात्रों द्वारा एडमिट कार्ड खो जाने की स्थिति में, संबंधित उच्च माध्यमिक विद्यालयों को इसे फिर से प्रिंट करने और लाल स्याही में ‘उत्कृष्ट प्रति’ लिखे हुए एक नोट के साथ छात्रों को दूसरा एडमिट कार्ड देने के लिए कहा गया है। साथ ही यह भी निर्देश दिए गए हैं कि फोटो खराब होने पर उस पर छात्र का फोटो चिपकाकर संबंधित प्रधानाध्यापक/प्राचार्य के हस्ताक्षर कराएं।