result
Representative Image

    Loading

    नयी दिल्ली : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (The National Testing Agency) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का परिणाम घोषित कर दिया है जिसमें 14 उम्मीदवारों ने 100 पर्सेंटाइल अंक हासिल किए हैं। एनटीए के अनुसार, जेईई-मेन 2022 (JEE-Main 2022) के प्रथम संस्करण (JEE-Main Season-1) में सबसे अधिक शीर्ष स्कोर प्राप्त करने वाले छात्रों में तेलंगाना से चार और आंध्र प्रदेश के तीन छात्र शामिल हैं। तेलंगाना से शीर्ष स्कोर हासिल करने वाले छात्रों में जस्ती यश्वनाथ वी वी एस, रूपेश बियानी, अनिकेत चट्टोपाध्याय और धीरज कुररुकुंदा हैं।

    वहीं, आंध्र प्रदेश से शीर्ष स्कोर हासिल करने वालों में कोयायाना सुहास, पी रवि किशोर और पोलीशेट्टी कार्तिकेय हैं। जेईई-मेन में जिन अन्य छात्रों ने 100 स्कोर प्राप्त किया है, उनमें सार्थक माहेश्वरी (हरियाणा), कुशाग्र श्रीवास्तव (झारखंड), मृणाल गर्ग (पंजाब), स्नेहा पारीक (असम), नव्या (राजस्थान), बोया हरसेन सात्विक (कर्नाटक) और सौमित्र गर्ग (उत्तर प्रदेश) से हैं । एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘परीक्षा में 8.7 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया जबकि 7.69 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।’

    उन्होंने कहा कि एनटीए स्कोर, प्राप्त अंकों के प्रतिशत के समान नहीं है। अधिकारी ने कहा, ‘एनटीए स्कोर बहु सत्रों के प्रश्न पत्रों में सामान्यीकृत स्कोर होता है और उन सभी के सापेक्ष प्रदर्शन पर आधारित होता है जो एक सत्र में परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। परीक्षार्थियों के प्रत्येक सत्र के लिए प्राप्त अंकों को 100 से 0 के पैमाने पर परिवर्तित किया जाता है।’ (एजेंसी)