एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 12वीं का परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है। इस साल हायर सेकेंडरी परीक्षा के लिए करीब 7.5 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमे से 100 % स्टूडेंट्स पास हुए है। स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश की ओर से यह जानकारी दी गई।विद्यार्थी अपना परिणाम देखने के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जा सकते हैं। परिणाम मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा घोषित किए गए है।  

    ऐसे देखें परिणाम 

    आपको बता दें कि इस बार विद्यार्थी वेबसाइट के अलावा एमपीबीएसई और एमपी मोबाइल एप पर माय रिजल्ट सेक्शन में भी देख सकेंगे। इसके लिए छात्रों को मोबाइल एप डाउनलोड करनी होगी। इस आप के जरिए आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते है।  

    कोरोना की वजह से नहीं हुई परीक्षा 

    कोरोना संकट को देखते हुए सभी राज्य में परीक्षाएं टाल दी गई । इसे मे एमपीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा 1 मई से आयोजित की जानी थी। बोर्ड ने पहले महामारी को देखते हुए परीक्षा पैटर्न में बदलाव की घोषणा की थी। पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की गई थी और पेपर में एनालिटिकल, सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को शामिल किया गया था। बाद में परीक्षाएं जून तक के लिए टाल दी गई। हालांकि, जून में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की।

    ऐसा रहा 10 वीं का रिजल्ट 

    बीते सप्ताह ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी किया था। दसवीं बोर्ड में इस साल 100 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। बोर्ड की तरफ से कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। मध्यप्रदेश बोर्ड की दसवीं कक्षा के लिए 9,14,079 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था, जिनमें से 9,25,213 विद्यार्थी पास हुए हैं। इस बार दसवीं कक्षा में 03 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने फर्स्ट डिवीजन में स्थान हासिल किया है। जबकि, 3,97,626 छात्रों ने सेकेंड डिवीजन में अपना स्थान बनाया है। वहीं, 1,59,871 छात्रों को थर्ड डिवीजन मिली है।