नीट UG 2021 की परीक्षा है कल, इन 5 महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान

    नई दिल्ली : नीट परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक जरुरी खबर है। नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (2021) (NEET) परीक्षा कल यानी 12 सितंबर 2021 को ऑफलाइन मोड़ में आयोजित की जायेगी।

    यह NEET UG 2021 किम परीक्षा भारत समेत विदेशों में अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। NEET UG 2021 परीक्षा के जो उम्मीदवार है, उन्हें एग्जाम के दौरान किसी भी तरह की परेशानियां ना आएं इसके लिए आज हम कुछ जरुरी बातें बताने वाले है। जिसे ध्यान में रखकर उम्मीदवार अपनी परीक्षा केंद्र पर जा सकते है। 

    1. समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचे 

    परीक्षा में समय को लेकर हमें बेहद सजग रहना चाहिए ताकि हमें परीक्षा केंद्र पहुंचने में देरी ना हों। NEET एडमिट कार्ड पर परीक्षा समय और रिपोर्टिंग समय इससे संबंधित पूरी जानकारी दी गई है। इस चीज को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों से अनुरोध है की वे रिपोर्टिंग समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचे। 

    2. आवश्यक डॉक्यूमेंटस साथ ले जाएं 

    यह बात ध्यान रखे की बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी। साथ ही अपने साथ पासपोर्ट साइज फोटो और वैलिड आईडी प्रूफ ले जाना न भूलें। सभी रजिस्टर्ड उम्मीदवारों से यह अनिरोध है की अपना एडमिट कार्ड अपने परीक्षा केंद्र जरूर ले जाएं। 

     

    3. कोविड-19 के गाइडलाइन्स का पालन करें 

    कोरोना खतरे को देखते हुए एनटीए ने कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए है, इसके मुताबिक़ एग्जाम के दिन उम्मीदवारों को हर समय मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करना होगा। दिशा-निर्देश के मुताबिक़ यह सलाह दी जाती है कि नीट परीक्षा केंद्र अंदर या बाहर समूह न बनायें। सुरक्षा उपायों का पालन करना सभी के लिए जरुरी है। 

    4. ड्रेस कोड के नियमों का करें पालन 

    नीट एग्जाम के उम्मीदवारों को बता दें कि NTA ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों के लिए ड्रेस कोड रखा है। समय पर इन सभी नियमों को लेकर उम्मीदवारों को असुविधा ना हो इसलिए नीट उम्मीदवारों को नीट ड्रेस कोड के संबंध में अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। 

    5. निरीक्षक के निर्देशों का पालन करें 

    परीक्षा देने में कोई भी परेशानी ना आए इसके लिए आपको निरीक्षक के निर्देशों का पालन करना जरूरी है। एग्जाम सेंटर में प्रवेश करते वक्त, उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राऊंड से गुजरना पड़ता है। ध्यान रखे की निरीक्षक के निर्देशों का पालन नहीं किया या दुर्व्यवहार करने वाले उम्मीदवारों को इसके परिणाम भुगतने पड़ेंगे।