लिखित में होगी बोर्ड परीक्षा, कल तारीखों का होगा ऐलान: शिक्षा मंत्री पोखरियाल

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने 31 दिसंबर को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) की 10 वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों का ऐलान करने वाले हैं। इसी को लेकर बुधवार को केंद्रीय मंत्री ने कहा, “कल हम कोशिश करेंगे की उन्हें परीक्षा की तिथियां घोषित कर सकें…. अभी भी कुछ हिस्सा ऐसा है, जिनके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा नहीं है। अभी ऑनलाइन परीक्षाओं (Online Exam) का कोई विचार नहीं है। लिखित परीक्षाएं (Written Exam) कराने का विचार है.”

ज्ञात हो कि, पिछले दिनों शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने 31 दिसंबर को परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा की थी। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि, “स्टूडेंट्स और पैरंट्स के लिए बड़ा ऐलान। मैं सीबीएसई बोर्ड एग्जाम्स 2021 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एग्जाम शुरू होने की तारीख का ऐलान करूंगा। हमारे साथ जुड़े रहिए।” शिक्षा मंत्री ने एक ग्राफ भी शेयर किया जिसमें उन्होंने बताया है कि 31 दिसंबर को शाम 6 बजे बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

जनवरी फरवरी में नहीं होगी परीक्षा 

इसके पहले शिक्षा मंत्री ने जनवरी फरवरी में आयोजित होने वाली परीक्षा को नहीं कराने का निर्णय लिया थ। इसी के साथ सरकार ने परीक्षा के संचालन का निर्णय बाद में  लेने की बात कही थी। इस निर्णय के बाद लाखों स्टूडेंट्स के साथ-साथ पैरंट्स की चिंताएं बढ़ गई थीं।

तीस प्रतिशत कम सिलेबस पर होगी परीक्षा 

रमेश पोखरियाल ने कहा था कि, “इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन घटे हुए तीस प्रतिशत कम सिलेबस के अनुसार होगा। परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक का आतंरिक विकल्प दिया गया है। बहुत सारे राज्यों ने इसे लागू कर दिया है और कई इसे लागू करने की कतार में हैं।”