exam

    Loading

    नई दिल्ली : आईएएस (IAS) बनने की तैयारी हर साल देश में हजारों लोग करते हैं। मगर उनमें से गिने चुने लोग ही अपने सपने को पूरा कर पाते हैं। अगर आप भी आईएएस बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। यूपीएससी एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक संघ लोक सेवा आयोग 1 फरवरी को यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक 2023 (UPSC Civil Services Prelims 2023) के लिए अपनी पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा। 

    जो भी कैंडिडेट्स इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं। वो इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से यूपीएससी सिविल सर्विसेस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। आपको बता दें कि सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवार 21 फरवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके खुद भी अप्लाई कर सकते हैं। 

    इस आधिकारिक वेबसाइट से करें आवेदन  

    https://www.upsconline.nic.in/

    https://www.upsc.gov.in/

    ऐसे करें आवेदन 

    • इसके लिए आप सबसे पहले उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.upsconline.nic.in/या https://www.upsc.gov.in/ पर जाएं। 
    • इसके बाद रजिस्टर करें और फिर आवेदन के लिए आगे बढ़ें। 
    • अब आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें। 
    • अब अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
    • अंत में ‘एग्री टू डिक्लेरेशन’ पर क्लिक कर दें।  

    गौरतलब है कि इस साल यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 28 मई, 2023 को किया जाएगा। अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो समय रहते ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लें।