File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली/ उत्तर प्रदेश: हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक़, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जनवरी-फरवरी 2023 में प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित करने जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार इंटरमीडिएट के प्रैक्टिकल एग्जाम दो चरणों में आयोजित होंगी। आइए जानते है पूरी जानकारी क्या है..

    इन दो चरणों में होगी यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम 

    इस जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूपी बोर्ड 12वीं क्लास के पहले चरण के प्रैक्टिकल एग्जाम 21 जनवरी से 28 जनवरी तक आयोजित किए जाएंगे, जिसमें आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती मंडल में परीक्षा आयोजित की जाएगी।  वहीं दूसरे चरण में प्रैक्टिकल एग्जाम 29 जनवरी से 5 फरवरी तक अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर मंडल में होंगे। 

    रहेगी CCTV की निगरानी 

    जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रैक्टिकल एग्जाम की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग होगी और उसका रिकॉर्ड डीवीआर में रखा जाएगा। बता दें कि इंटर और हाईस्कूल के इंटरनल परीक्षाओं के अंक 25 जनवरी तक बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर अपलोड किए जाएंगे। बता दें की वेबसाइट 10 जनवरी से एक्टिव होगी। बता दें कि इस वर्ष लगभग 58 लाख स्‍टूडेंट्स यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए रजिस्‍टर्ड हैं। इसमें से कक्षा 10वीं के लिए 31,16,458 स्‍टूडेंट्स रजिस्‍टर हुए हैं जबकि कक्षा 12वीं के लिए 27,50,871 स्‍टूडेंट्स रजिस्‍टर हुए हैं. छात्रों का इंतजार अब जल्‍द ही खत्‍म होने वाला है। 

    डेटशीट को ऐसे करें डाउनलोड 

    स्‍टेप 1: यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। 

    स्‍टेप 2: होमपेज पर, ‘अपडेट और डाउनलोड’ सेक्‍शन पर क्लिक करें। 

    स्‍टेप 3: अब कक्षा 10वीं या 12वीं का लिंक क्लिक करना होगा। 

    स्‍टेप 4: डेटशीट स्‍क्रीन पर खुल जाएगी, इसमें टाइम और शिफ्ट चेक कर लें। 

    स्‍टेप 5: डेटशीट का एक प्रिंट आउट भी अपने पास लेकर रख लें।