EXAM
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली/लखनऊ. एक बड़ी खबर के अनुसार उत्‍तर प्रदेश में रविवार यानी आज 28 नवंबर को हो रही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा फिलहाल रद्द (UPTET Exam 2022) कर दी गई है। जी हाँ, इस परीक्षा का प्रश्‍नपत्र वॉट्सऐप (UPTET Paper Leaked) पर लीक हो गया था, जिसके बाद यह बड़ा और जरुरी फैसला लिया गया है। 

    आज यह परीक्षा दो पालियों सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होने वाली थी। हालांकि इस प्रश्नपत्र लीक होने के बाद ही दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द कर दिया कर दिया गया। इस बाबत उत्तरप्रदेश के डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि यह परीक्षा अब अगले महीने आयोजित की जाएगी। हालांकि परीक्षा की तारीख पर अभी भी फैसला नहीं हुआ है।

    इसके साथ ही प्रशांत कुमार ने बताया कि उत्तरप्रदेश TET का पेपर वॉट्सऐप पर लीक कर दिया गया, जिसके कारण ये परीक्षा रद्द कर दी गई है। अब बताया जा रहा है कि यह परीक्षा एक बाद महीने बाद ली जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस मामले में STF ने कई जगह छापेमारी की है और प्रयागराज तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कई आरोपी भी हिरासत में लिए गए हैं। वहीं परीक्षा कराने वाली एजेंसी भी शक के घेरे में है। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा कराने वाली एजेंसी को भी अब ब्लैक लिस्ट की जाएगी।

    इधर इस शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द होने पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि, अब इस मामले की गहनता से पुलिस जांच हो रही है। फ़िलहाल यहाँ की दोनों पालियो की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है। इसके साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार को भी ये निर्देश दिया गया है कि जिन जिम्मेदार अधिकारियों से चूक हुई है, उन पर तत्काल ही सख्त से सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।