actor-ranjeet-birthday-villain-role-professional-life-rape-scene

बॉलीवुड के मशहूर विलेन रंजीत (Ranjeet) आज अपना 74 वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Loading

मुंबई. बॉलीवुड के मशहूर विलेन रंजीत (Ranjeet) आज अपना 74 वां जन्मदिन मना रहे हैं। रंजीत ने अपनी एक्टिंग से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग जगह बनाई है। रंजीत  (Ranjeet) ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है। लेकिन, उनका एक सीन करना उनके परिवार को पसंद नहीं आया था। तो चलिए आज रंजीत के जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें…

रंजीत (Ranjeet) का जन्म 12 नवंबर 1946 में पंजाब के अमृतसर के पास जंडियाला गुरु शहर में हुआ था। रंजीत ने अपने फिल्मी करियर में 200 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है। जिनमें से करीब 150 फिल्मों में रेप सीन किए हैं। लेकिन उन्होंने खुद ही उन फिल्मों को नहीं देखा। रंजीत (Ranjeet) ने कुछ समय के लिए दिल्ली के हिंदू कॉलेज में पढ़ाई की।फिल्मों में आने से पहले रंजीत का सिलेक्शन इंडियन एयरफोर्स के लिए हुआ था। हालांकि ट्रेनिंग के दौरान उन्हें किसी वजह से इसे छोड़ना पड़ा।

रंजीत (Ranjeet) एक बार मुंबई में हुई एक पार्टी में गए थे। यही उनकी मुलाकात फिल्म डायरेक्टर से हुई। इस दौरान डायरेक्टर ने उनसे पूछा कि क्या आप फिल्मों में काम करना चाहेंगे। रंजीत (Ranjeet) ने फौरन हां कह दिया बस यहीं से उनके फिल्मी करियर की शुरुआत हुई। साल 1996 में रंजीत (Ranjeet) ने बॉलीवुड में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म ‘सावन भादो’ थी। इस फिल्म में रंजीत, रेखा के भाई के रोल में नज़र आये थे। 

रंजीत (Ranjeet) का असली नाम गोपाल बेदी है। लेकिन, फिल्मों में आने के बाद एक्टर सुनील दत्त ने उन्हें नया नाम दिया। रंजीत ने इस नये नाम के साथ साल 1968 में रिलीज़ हुई फिल्म “रेशमा और शेरा” में काम किया था। खास बात है कि अधिकतर फिल्मों में उनके किरदार का नाम रंजीत था। 

रंजीत (Ranjeet) की तीसरी फिल्म ‘शर्मीली’ सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म में शशि कपूर और राखी मुख्य किरदार में नज़र आये थे। इसी फिल्म रंजीत ने विलेन का किरदार निभाया था। इस फिल्म से जुड़ा किस्सा काफी मशहूर थे। दरअसल, रंजीत (Ranjeet)  ने एक इंटरव्यू में बताया था कि इस फिल्म में जब उन्होंने रेप सीन किया था तब उन्हें घर से बाहर निकाल दिया गया था। 

रंजीत (Ranjeet) ने बताया कि “मेरा परिवार काफी पुराने ख्यालात वाला था। जब उन्हें पता चला कि फिल्म ‘शर्मीली’ में एक्ट्रेस का रेप किया है। तो मेरे परिवार वालों ने मुझे घर से बाहर निकाल दिया था। इसके बाद काफी दिन तक उन्होंने कुछ दिनों तक फिल्में साइन करना बंद कर दिया था। ताकि मैं अपने परिवार को यकीन दिला सकूं कि वे फिल्मों में केवल एक्टिंग कर रहा हूं। रंजीत ने आगे बताया कि उनकी मां ने कहा था- “तूने ऐसा काम किया है, अब हम लोगों को क्या मुंह दिखाएँगे?।”

रंजीत (Ranjeet) को फिल्म ‘शर्मीली’ के विलेन के रोल से पहचान मिली थी। रंजीत ने मलयालम और असमिया को छोड़कर सभी भाषाओं में फिल्में की हैं। खास बात यह है कि उन्होंने कभी भी एक्टिंग की ट्रेनिंग नहीं ली है। उन्होंने ‘रेश्मा और शेरा’, ‘सावन भादो’, ‘देशद्रोही’, ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘जालिम’, ‘कुर्बान’, ‘जान की कसम’, ‘करण अर्जुन’, ‘हलचल’, ‘शराबी’, ‘तीसरी आंख’, ‘हाउसफुल 2’ जैसी फिल्मों में काम किया हैं। वह पिछली बार हाउसफुल 4 में नजर आए थे।