Photo: Instagram
Photo: Instagram

    मुंबई: देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है। कोरोना की वजह से इस वक़्त पूरा देश परेशान है। कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरी दुनिया संघर्ष कर रही है। ऐसे में नेता हो या अभिनेता कोई भी कोरोना के कहर से नहीं बच पा रहा है। रोजाना किसी न किसी एक्टर के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर सामने आ रही है। ऐसे में लोगों को वैक्सीन देने का काम तेजी से किया जा रहा है। बॉलिवुड सिलेब्स लोगों की हर तरह से मदद करने की कोशिश में हैं। सेलेब्स दवा, ऑक्सीजन, भोजन आदि से मदद कर रहे हैं। वहीं अब भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड जांच के लिए ‘कोविसेल्फ’ किट (Covid-19 test Kit) आ गई है। इस जांच किट के जरिये अब कोई भी घर बैठे ही कोरोना संक्रमण की जांच कर सकता है।

    ऐसे में  टेस्ट किट बनाने वाली कंपनी कोविसेल्फ(Coviself) ने अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को इसके लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। अक्षय ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें वो खुद बता रहे हैं कि कैसे घर में इस किट के जरिए आसानी से टेस्ट किया जा सकता है। अक्षय ने जो वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर  पोस्ट किया है उसमें उन्होंने दिखाया है कि कैसे वो अपने दोस्त को टेस्ट किट भेजकर मदद कर रहे हैं। फिर उसे टेस्ट करने का तरीका भी समझा रहे हैं। इस किट में एक स्वाब दी गई है जिससे नाक से सैंपल लेकर किट में ही दी गई एक ट्यूब में डालना है और उसे ट्यूब में दिए गए कैमिकल में ठीक से घुमना है। फिर इसका सैंपल किट में मौजूद एक मीटर में डालना है जो सैंपल के आधार पर ये बता देगा कि टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव है या निगेटिव।

    अक्षय ने वीडियो में टेस्ट करने का तरीका भी समझाया हैं। इस किट में एक स्वाब दी गई है जिससे नाक से सैंपल लेकर किट में ही दी गई एक ट्यूब में डालना है और उसे ट्यूब में दिए गए कैमिकल में ठीक से घुमना है। फिर इसका सैंपल किट में मौजूद एक मीटर में डालना है जो सैंपल के आधार पर ये बता देगा कि टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव है या निगेटिव।