Photo: Instagram
Photo: Instagram

    मुंबई: हम सब एक एक सोशल एनिमल है। सोशल मीडिया पर हज़ारों लाखों लोगों से एक बार में इंटरेक्ट किया जा सकता है। और इन पर जैसे-जैसे लोग जुटे वैसे वैसे ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी ताकतवर होते गए। सोशल मीडिया के ज़रिए दूरदराज तक लोगों तक बात पहुंचना आसान हो गया। लेकिन पिछले कुछ एक सालों में समाज से जुड़े रहने के भी मायनों में थोड़ा बदलाव आया है, इसके लिए भी टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाने लगा। इन मीडिया प्लेटफॉर्म ने लोगों को अपनी बात बिना किसी हिचकिचाहट के रखने का मौका दिया है। ऐसे में, सरकारी तंत्र और इन प्लेटफॉर्म्स के बीच रस्साकसी आम हो गयी है. इसी कड़ी में आज से करीब तीन महीने पहले , 25 फरवरी को सरकार ने इन प्लेटफार्म को कुछ नए रूल्स / गाइडलाइन्स फॉलो करने के लिए 3 महीने का टाइम दिया था जिसकी मियाद कल यानी 25 मई को पूरी हो गयी। सूत्रों की मानें तो ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने अभी तक नए रूल्स को फॉलो नहीं किया है। ऐसे में, सोशल मीडिया पर इन दिनों फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम को बैन करने की न्यूज़ गरमाई हुई है।

    सरकार के इस कदम और फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम  बैन की सिर्फ खबर से ही लोग परेशान हो नज़र आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। इसी बीच फेमस टीवी एक्टर और ‘बिग बॉस 14’ फेम अली गोनी (Aly Goni) ने भी इस मामले पर तंज कसा है। अली ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वो लेटे हुए हैं और खराब से एक्स्प्रेशन दे रहे हैं। इस फोटो को शेयर करते हुए अली ने लिखा, ‘ट्विटर, फेसबुक बैन? आहिस्ता आहिस्ता यहां लोग ही बैन हो जाएंगे।’ अली का ये पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

    आपको बता दें कि टेक कंपनी Google ने भारत के नए आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करने का ऐलान किया है। Google की तरफ से बुधवार को ऐलान किया गया है कि वो केंद्र के नये आईटी नियमों का पूरी तरह पालन करेगा। साथ ही अपनी पॉलिसी को पारदर्शी बनाने की कोशिश करेगा। इससे पहले मंगलवार को Facebook ने कहा था कि वो आइटी नियमों के प्रावधानों का पालन करेगा। साथ ही उसकी कुछ मुद्दों पर Facebook की सरकार के साथ बातचीत चल रही है।