Amitabh Bachchan

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने 70 वर्ष से अधिक की आयु होने पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच काम के अवसर तलाशने को लेकर ‘‘चिंता'' जताई है।

Loading

मुंबई. अभिनेता अमिताभ बच्चन ने 70 वर्ष से अधिक की आयु होने पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच काम के अवसर तलाशने को लेकर ‘‘चिंता” जताई है। उनकी यह टिप्पणी बंबई उच्च न्यायालय के उस फैसले के बाद आयी है जिसमें न्यायालय ने 65 साल से ज्यादा उम्र के फिल्म, टीवी कलाकारों और अन्य सदस्यों के काम करने पर रोक लगाने वाले महाराष्ट्र सरकार के दो प्रस्तावों को शुक्रवार को रद्द कर दिया।

महाराष्ट्र सरकार के नियम के तहत इन लोगों के स्टूडियो या बाहर के स्थलों पर कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान काम पर रोक लगाई गई थी। गत सप्ताह कोरोना वायरस की जांच में नेगेटिव पाए जाने के बाद अस्पताल से घर लौटे बॉलीवुड अभिनेता ने कहा कि कानूनी प्रक्रियाओं को लागू होने में वक्त लगता है इसलिए यह फिल्म उद्योग में वरिष्ठ कलाकारों के लिए ‘‘बोरिया-बिस्तर समेटने” की तरह हो सकता है।

बच्चन (78) ने शनिवार को अपने ब्लॉग में कहा, ‘‘निश्चित रूप से कई अन्य चिंताएं हैं, जो मन को परेशान करती हैं। सरकारी अधिकारियों ने तय किया कि 65 साल और उससे ऊपर की आयु वाले कलाकार काम पर नहीं जा सकते…मेरे जैसै लोगों, मेरे पेशे और मेरे 78 वर्षों के लिए तो फिर से यह बैग पैक करना है!” पीठ का यह फैसला दो याचिकाओं के संबंध में आया है। पहली याचिका फिल्म एवं टीवी कलाकार प्रमोद पांडे ने दायर की थी। वह 70 साल के हैं। दूसरी याचिका अशोक सरावगी के जरिए भारतीय मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर एसोसिएशन ने दायर की थी।

बच्चन ने कहा, ‘‘हम जिस फिल्म संस्था से औपचारिक तौर पर जुड़े हैं, उसने अदालतों में इसका विरोध किया और माननीय उच्च न्यायालय ने आयु सीमा पाबंदियों को मंजूरी नहीं दी और इसलिए फिलहाल 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग काम करने के लिहाज से सुरक्षित हैं… लेकिन अदालतों और कानूनी प्रक्रियाओं में वक्त लगता है और पता नहीं इसका क्या नतीजा निकलेगा।”

इसके साथ ही अनुभवी कलाकार ने अपने प्रशंसकों और फॉलोअर्स से उनके लिए करियर के अन्य विकल्पों का सुझाव देने के लिए कहा। बच्चन, उनके बेटे अभिषेक बच्चन, बहू ऐश्वर्या बच्चन और पोती आराध्या बच्चन को जुलाई में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यहां नानावती अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया था।