Amrish Puri-birthday-special-mogambo-in- mr-india bollywood-films

अमरीश पूरी का नाम लेते ही सबको उनकी ख़ूँख़ार आंखे और भारी आवाज़ याद आती है।हालाँकि अमरीश पुरी अब इस दुनिया में नहीं है।लेकिन, उनके डायलॉग आज भी लोगों के ज़ुबान पर है।

मुंबई. बॉलीवुड के ‘मोगेंबो’ यानि एक्टर अमरीश पुरी का आज 90 वां जन्मदिन है।वह बॉलीवुड में विलेन के किरदार से काफी पॉपुलर हो गए थे।अमरीश पूरी का नाम लेते ही सबको उनकी ख़ूँख़ार आंखे और भारी आवाज़ याद आती है।हालाँकि अमरीश पुरी अब इस दुनिया में नहीं है।लेकिन, उनके डायलॉग आज भी लोगों के ज़ुबान पर है। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानते है कुछ खास बातें ….

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून, 1932 को पंजाब में हुआ। उनके पित का नाम लाला निहाल सिंह और माँ वेद कौर था। अमरिश पुरी 4 चार भाई बहन थे। अमरिश पुरी ने अपनी शुरूआती पढाई पंजाब से की।इसके बाद उन्होंने शिमला के बी एम कॉलेज से पढ़ाई पूरी की।पढाई करने उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा।अमरीश पूरी ने साल 1960 में थिएटर में काम करना शुरू किया। उन्होंने सत्यदेव दुबे और गिरीश कर्नाड के लिखे नाटकों में प्रस्तुतियां दीं। थिएटर बेहतरीन काम करने लिए उन्हें 1979 में संगीत नाटक अकादमी की तरफ से पुरस्कार दिया गया, जो उनके करियर का पहला बड़ा पुरस्कार था।

अमरीश पूरी ने साल 1971 में फिल्म ‘प्रेम पुजारी’ से इंडस्ट्री में कदम रखा।इसके बाद साल 1980 में उन्होंने बतौर विलेन के किरदार में काम करना शुरू कर दिया। साल 1987 में रिलीज हुई फिल्म ‘मिस्टर इंडिया में अमरीश पूरी मोगैंबो की भूमिका में उनका यह किरदार दर्शकों को काफी अच्छा लगा।विलेन के किरदार कोई अमरीश पूरी को ही लेना चाहने लगा।उन्होंने फ़िल्मी करियर में 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। इनमें ‘निशांत’, ‘गांधी’, ‘कुली’, ‘नगीना’, ‘राम लखन’, ‘त्रिदेव’, ‘फूल और कांटे’, ‘विश्वात्मा’, ‘दामिनी’, ‘करण अर्जुन’, ‘कोयला’ आदि जैसी फिल्में काफी मशहूर है।इसके अलावा अमरीश पूरी साल 1990 में रिलीज हुई फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ ‘घायल’ और ‘विरासत’ में सकारात्मक भूमिका में नजर आए।

बता दे कि अमरीश पुरी ने हिंदी के अलावा कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तेलुगू और तमिल फिल्मों तथा हॉलीवुड फिल्म में भी काम किया। अमरीश पुरी का 12 जनवरी 2005 को ब्रेन ट्यूमर की वजह निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे।उनके उनकी आखिरी फिल्म ‘किसना’ रिलीज हुई। इस फिल्म में भी अमरीश पूरी ने दमदार एक्टिंग की थी।