anuradha-paudwal-birthday-special-know-about-her-personal-life

जानी मानी सिंगर अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) आज अपना 68 वां जन्मदिन मना रही हैं।

मुंबई. जानी मानी सिंगर अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) आज अपना 68 वां जन्मदिन मना रही हैं। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने अपनी सुरीली आवाज़ से लाखों फैंस के दिलों पर राज किया है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) का जन्म 27 अक्टूबर 1954 को कर्नाटक में हुआ था। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) को बचपन से ही संगीत का शौक था। वह बहुत छोटे उम्र से गाने गति थी। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने साल 1973 में रिलीज़ हुई फिल्म  ‘अभिमान’ से अपना करियर शुरू किया था। इस फिल्म अमिताभ बच्चन और जाया बच्चन मुख्य किरदार में नज़र आए थे। इस फिल्म में उन्होंने एक गीत गया था। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) की आवाज़ लोगों को बेहद पसंद आई। एक दौर ऐसा भी था कि शायद ही ऐसी कोई फिल्म होती थी, जिसमें अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) की आवाज़ नहीं होती थी।

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने अपने संगीत करियर में लता मंगेशकर और आशा भोसले के साथ कई गाने गाए हैं। म्यूजिक इंडस्ट्री में लता मंगेशकर के बाद अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) पौडवाल की ही नाम सामने आता है। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) पौडवाल ने 80 से 90 के दशक में लगभग सभी बड़े सिंगर्स के साथ काम किया। लेकिन, पति के निधन के बाद अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने संगीत से दूरी बना ली।

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) की शादी अरुण पौडवाल से हुई थी जो प्रसिद्ध संगीतकार एसडी बर्मन के सहायक थे।अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) अपनी सुरीली आवाज़ से बॉलीवुड में अपना मुकाम हासिल कर रही थी। उसी दौरान उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था। दरअसल, एक सड़क हादसे में उनके पति अरुणपौडवाल की मौत हो गई थी। जिसके बाद अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) पूरी तरह टूट गई थीं। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) को उनके पति का काफी सपोर्ट मिलता था। साल 1974 में अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने पति अरुण के  संगीत निर्देशन में फिल्म ‘भगवान समाये संसार में’ मुकेश ओर महेंद्र कपूर के साथ गाना गाया था।    

पति के जाने के बाद अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने भक्ति गीत और भजन गाने शुरू कर दिए। केवल भक्तिगीत गानै की वजह से धीरे धीरे फिल्म इंडस्ट्री में उनकी जगह कोई और लेने लग गया। उनका करियर मानों रुक सा गया था, वह संगीत की दुनिया से दूर हो रही थी। वहीं, कुछ सालों बाद अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने केवल टी-सीरीज के साथ काम करने की घोषणा कर दी।

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने साल 1976 में फिल्म कालीचरण में गाना गाया। उन्होंने फिल्म ‘आप बीती’ से सोलो गाने की शुरूआ की थी। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) को फिल्म ‘हीरो’  ‘मेरी जंग’, ‘बंटवारा’, ‘राम लखन’ और  ‘तेजाब’ जैसी कई फिल्मों में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा  है। फिल्मों में गाने के साथ-साथ वो स्टेज शो भी करती थीं। अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने किशोर कुमार के साथ करीब 300 स्टेज शोस किए।