Batman director Joel Schumacher died

जोएल के करीबी ने बताया कि वह काफी लंबे समय से कैंसर से लड़ रहे थे। लेकिन, सोमवार को उन्होंने न्यूयॉर्क में अंतिम सांस ली।

मुंबई. हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म बैटमैन के डायरेक्टर जोएल शूमाकर का सोमवार को निधन हो गया। वह 80 साल के थे। जोएल शूमाकर पिछले काफी समय से कैंसर से जंग लड़ रहे थे।जोएल शूमाकर बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर से इंडस्ट्री में कदम रखा।

उन्होंने द लॉस्ट बॉयज, फॉलिंग डाउन और दो बैटमैन फिल्मों का भी निर्देशन किया था। जोएल के करीबी ने बताया कि वह काफी लंबे समय से कैंसर से लड़ रहे थे। लेकिन, सोमवार को उन्होंने न्यूयॉर्क में अंतिम सांस ली।

जोएल ने साल 1980 से लेकर 1990 काफी फ़िल्मे बनाई। इन सभी फ़िल्मो को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। मालूम हो कि टिम बर्टन वार्नर ब्रदर्स से एग्जिट करने के बाद जोएल को बैटमैन फ्रैंचाइज दी गयी। जोएल के निर्देशन में बनाई गई पहली बैटमैन फिल्म ‘बैटमैन फॉरेवर’ थी। इस फिल्म में वाल किल्मर, टॉमी ली जोन्स, जिम कैरी और निकोल किडमैन जैसे कलाकर नजर आए थे।

बता दे कि इस फिल्म ने 300 मिलियन का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था। इसके बाद साल 1997 में उनकी दूसरी बैटमैन फिल्म ‘बैटमैन एंड रॉबिन’उनकी रिलीज हुई थी। इस फिल्म में जॉर्ज क्लूनी ने बैटमैन का किरदार निभाया था।