before-tandav-these-web-shows-and-films-courted-controversy-in-india

इसके साथ ही यह विवाद में घिर गयी और इसके बहिष्कार की मांग उठने लगीं।

नयी दिल्ली. वेब सीरीज ‘द सूटेबल ब्वॉय’ (The Suitable Boy) में एक मुस्लिम लड़के का हिंदू लड़की को चूमना, ‘पाताल लोक’ (Pataal Lok) में एक कुत्ते का नाम, फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ (Ae Dil Hai Mushkil) में पाकिस्तानी अभिनेता की भूमिका आदि पहले ही विवादों को जन्म दे चुके हैं और इनमें नया नाम ‘तांडव’ (Tandav) का जुड़ा है।

अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video’s) पर प्रसारित होने वाली नौ एपिसोड की राजनीतिक थ्रिलर ‘तांडव’ की स्ट्रीमिंग पिछले हफ्ते शुरू हुई। इसके साथ ही यह विवाद में घिर गयी और इसके बहिष्कार की मांग उठने लगीं।

लखनऊ में इसके निर्माताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, मोहम्मद जीशान अयूब और सुनील ग्रोवर के अभिनय वाली इस श्रृंखला में कॉलेज छात्र शिवा का किरदार अदा कर रहे जीशान को एक नाटक में भगवान शंकर के रूप में दिखाया गया है जिस पर विवाद खड़ा हुआ है।

करण जौहर निर्देशित ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में पाक अदाकार फवाद खान का किरदार होने की वजह से महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की ओर से धमकियां मिली थीं। पार्टी ने कहा कि उरी आतंकी हमले के बाद पाकिस्तानी कलाकारों को भारत में काम नहीं करने दिया जाएगा। इस पर जौहर को माफी मांगनी पड़ी।

संजय लीला भंसाली की ‘पद्मावत’ के रिलीज से पहले करणी सेना ने इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की और रानी पद्मावती से जुड़े ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़ने-मरोड़ने का आरोप लगाया। बाद में इसका नाम ‘पद्मावती’ से बदलकर ‘पद्मावत’ कर दिया गया।

दीपिका पादुकोण अभिनीत और तेजाब हमले की शिकार एक महिला की सच्ची कहानी पर आधारित ‘छपाक’ को तब विरोध का सामना करना पड़ा जब पादुकोण ने पिछले साल फिल्म के रिलीज से पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय जाकर उसके छात्रों के साथ एकजुटता प्रदर्शित की। इन छात्रों पर नकाबपोश उपद्रवियों ने विश्वविद्यालय परिसर में हमला किया था।

विक्रम सेठ के उपन्यास पर आधारित ‘द सूटेबल ब्वॉय’ नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई थी। इसमें एक मंदिर की पृष्ठभूमि में एक मुस्लिम लड़के के एक हिंदू लड़की को चूमने के दृश्य पर विवाद खड़ा हो गया और कई नेताओं ने भी इस पर विरोध जताया।

अनुष्का शर्मा द्वारा निर्मित शो ‘पाताल लोक’ पर तब विवाद सामने आया जब भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने अमेजन प्राइम वीडियो पर आई इस सीरीज में उनकी अनुमति के बिना कथित तौर पर उनकी तस्वीर का इस्तेमाल किये जाने पर शिकायत दर्ज कराई। इसमें एक कुत्ते के नाम पर भी आपत्तियां सामने आईं।

नेटफ्लिक्स पर 2019 में आये दीपा मेहता के शो ‘लीला’ को आर्यावर्त की खराब तस्वीर दिखाने के लिए ‘हिंदू विरोधी’ कहा गया। इसी तरह ‘सेक्रेड गेम्स’ और ‘लिपस्टिक अंडर माई बुरका’ समेत अन्य कुछ फिल्मों और सीरीज को लेकर भी विवाद सामने आये हैं।