फिल्म तैयार होकर भी रिलीज में हुई देरी, जाने इनके नाम

मुंबई, बॉलीवुड में हर शुक्रवार को कोई न कोई फिल्म रिलीज होती है. हर हफ्ते दर्शको का मनोरंजन करने के कोई न कोई फिल्म सिनेमाघरों में लगी होती है. फिल्म बनाते टाइम फिल्म रिलीज डेट फिक्स की जाती

मुंबई, बॉलीवुड में हर शुक्रवार को कोई न कोई फिल्म रिलीज होती है. हर हफ्ते दर्शको का मनोरंजन करने के  कोई न कोई फिल्म सिनेमाघरों में लगी होती है. फिल्म बनाते टाइम फिल्म रिलीज डेट फिक्स की जाती है. लेकिन किसी कारन से फिल्म रिलीज नहीं हो पाती है. बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में है जो बनकर तैयार हो जाती है लेकिन रिलीज होने में वक्त लग जाता है.

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘शिमला मिर्ची’ के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. इस फिल्म में राजकुमार राव, राजकुमार राव, हेमा मालिनी और रकुल प्रीत है. यह फिल्म 3 जनवरी 2020 में रिलीज हुई. फिल्म को रमेश शिप्पी ने डायरेक्ट किया है. यह फिल्म साल 2015 में ही बनकर तैयार हो चुकी थी. लेकिन किसी कारण से फिल्म रिलीज होने में देरी हो गई.

बॉलीवुड में ऐसा पहली बार नहीं हुआ. इससे पहले भी कई फिल्मे तैयार होकर रिलीज होने का इंतजार कर रही है. आज जानते है ऐसी ही फिल्मों के बारे में 

लव इन बॉम्बे (1971)
यह फिल्म जॉय मुखर्जी ने 1971 में फिल्म बनाई थी. इस फिल्म में अशोक कुमार, किशोर कुमार, वहीदा रहमान, जॉय मुखर्जी और राजेंद्र नाथ जैसे सितारे थे. यह फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई. पैसों की कमी के कारण यह फिल्म अपने समय में रिलीज नहीं हो सकी. यह फिल्म मुखर्जी की लव की तीसरी फिल्म है जिसमें लव इन शिमला और लव इन टोक्यो शामिल हैं  इस फिल्म को शंकर जयकिशन न संगीत दिया था.

यार मेरी जिंदगी (1971)
डायरेक्टर मुकुल दत्त की यह फिल्म 1971 में बनकर तैयार थी. लेकिन यह फिल्म साल  2008 में रिलीज हुई. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा मुख्य भूमिका में नजर आए थे. इनके साथ  दक्षिण की अभिनेत्रियाँ शारदा और सुधा चंद्रन मुख्य भूमिकाओं में थे.

हम तुम्हारे हैं सनम (1994)
सलमान खान, शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म हम तुम्हारे हैं सनम 1994 में बनकर तैयार हो गई थी. लेकिन फिल्म 2002 में रिलीज हुई. इस फिल्म में  ऐश्वर्या राय बच्चन ने कैमियो किया है. इस फिल्म के अधिकार शाहरुख खान के रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट के स्वामित्व में हैं. इस फिल्म टाइटल कई बार चेंज किया गया.

महबूबा (2000)
अफजल खान द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित एक बॉलीवुड रोमांस फिल्म है. इस फिल्म की कहानी एक प्रेम-त्रिकोण पर आधारित है. इसमें अजय देवगन, संजय दत्त और मनीषा कोइराला मुख्य भूमिका में नजर आए थे. इस फिल्म की शूटिंग साल 2002 में पूरी हो गयी थी. लेकिन यह फिल्म 8 साल बाद 2008 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. 

रंग रसिया (2008)
केतन मेहता की फिल्म ‘रंग रसिया’, जिसमे रणदीप हुड्डा और नंदना सेन मुख्य भूमिकाओं में हैं.रणजीत देसाई द्वारा लिखित उपन्यास ‘राजा रवि वर्मा’ पर आधारित फिल्म ‘रंग रसिया’ एक पेंटर राजा रवि वर्मा की कहानी है.भारत के आधुनिक चित्रकारों में उनका नाम सबसे पहले आता है, और कहानी 110 साल पहले के भारत में घटी.यह फिल्म साल 2008 मई बनकर तैयार हो चुकी थी. लेकिन यह फिल्म साल 2014 को रिलीज हो पाई.  

आई लव न्यू ईयर (2013)
राधिका राव और विनय सप्रू द्वारा निर्देशित एक भारतीय रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जिसमें सनी देओल और कंगना रनौत मुख्य भूमिकाओं में हैं.फिल्म को सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बैनर तले भूषण कुमार और कृष्ण कुमार द्वारा निर्मित किया गया है.फिल्म की मुंबई, न्यूयॉर्क सिटी और बैंकॉक में बड़े पैमाने पर शूटिंग की गई थी.मुख्य कथानक रूसी रोमांटिक कॉमेडी द आयरनी ऑफ़ फ़ेट (1976) से लिया गया था.यह फिल्म रिलीज तो दिसंबर, 2013 में होनी थी, लेकिन फिल्म 2015 में रिलीज हुई.