Review : एक्शन और कॉमेडी से भरपूर है ”दबंग 3”

मुंबई, बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'दबंग 3' आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. यह फिल्म दबंग की तीसरी फ्रेंचाइसी है. इस फिल्म में सलमान खान यानी रॉबिनहुड चुलबुल पांडे की

मुंबई, बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘दबंग 3’ आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है. यह फिल्म दबंग की तीसरी फ्रेंचाइसी है. इस फिल्म में सलमान खान यानी रॉबिनहुड चुलबुल पांडे की जिंदगी के बारे में बताया गया है. दबंग 3 में सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा के अलावा अरबाज खान और किच्चा सुदीप मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे. साथ ही दबंग 3 से महेश मांजरेकर की बेटी सई मांजरेकर भी बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं. इस फिल्म में वरना हुसैन भी आईटम नंबर में नजर आने वाली है. इस फिल्म के निर्देशक प्रभुदेवा हैं और सलमान खान और उनके भाई अरबाज खान इसके निर्माता हैं.

कहानी: इस फिल्म की शुरुआत एक्शन और कॉमेडी अंदाज में होती है, जहां चुलबुल पांडे (सलमान खान) एक शादी में लूटे गए सोने के गहनों को गुंडों से बचाकर उसे वापस दिलवाता है. इस केस को सुलझाते हुए चुलबुल का सामना खूंखार माफिया सरगना बाली (सुदीप किच्चा) से होता है. सरगना बाली को देखते ही चुलबुल को अपने बीते हुई कल की याद आती है. बाली ही वह दरिंदा था, जिसने पास्ट ममें चुलबुल से सबकुछ छीन लिया था. अब जबकि बाली एक बार फिर चुलबुल की जिंदगी में तबाही लाना चाहता है, तो चुलबुल के लिए जरूरी हो जाता है कि वह अपनी वर्दी के फर्ज के साथ-साथ परिवार की भी रक्षा करे.

फिल्म की कहानी प्रीक्वल की है. जहा चुलबुल पांडे रज्जो (सोनाक्षी सिन्हा) से मिलने से पहले चुलबुल खुशी (सई मांजरेकर) से प्यार करता था. असल में चुलबुल की मां (डिंपल कपाड़िया) ने खुशी को चुलबुल के भाई मक्खी (अरबाज खान) के लिए पसंद किया था, मगर मक्खी को शादी करने में कोई रुचि नहीं थी, तो चुलबुल और दहेज परंपरा के खिलाफ जाकर अपनी मंगेतर खुशी को डॉक्टर बनाने के लिए कटिबद्ध है, मगर तभी उनके प्यार पर ग्रहण लग जाता है. बाली की नजर खुशी पर पड़ती है और वह खुशी को पाने के लिए उतावला होकर कुछ भी करने पर आमादा है. बाली ने चुलबुल के साथ अतीत में ऐसा क्या किया था कि चुलबुल के लिए हिसाब चुकाना जरूरी था? क्या वह बाली से बदला ले पाएगा? क्या वह अपने फर्ज पर कायम रह पाएगा? यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी.

निर्देशन की बात करें तो प्रभुदेवा ने इस फिल्म में वो सब देने की कोशिश की है जिससे फैंस खुश हो जाए. कई सीन्स फिल्म के ऐसे हैं जो आपको सीटी बजाने के लिए मजबूर कर देगें. फिल्म की लंबाई अगर थोड़ी कम होती तो शायद ज्यादा अच्छा होता.इस फिल्म में एक्शन और कॉमेडी दोनों देखने को मिलेगा. इस फिल्म के संगीत के बारे में बात करे तो इस फिल्म में भी पहले दो पार्ट की तरह आइटम सॉन्ग दिखाया गया है. इस बार सलमान खान ने खुद ही आइटम सॉन्ग करने का फैसला लिया. इस फिल्म का गाना ‘मुन्ना बदनाम हुआ ‘में सलमान डांस करते हुए नजर आए कलाकार की अभिनय की बात करे तो सभी कलाकारों ने अपना बेस्ट देने की कोशिश की है. सलमान खान पहले फिल्म की तरग एकदम दमदार किरादर में नजर आये. तो इस फिल्म के विलेन सुदीप किच्चा भी सलमान को बराबर की टक्कर देते हुए नजर आए. सोनाक्षी खूबसूरत लगी हैं, मगर उन्हें ज्यादा स्क्रीनस्पेस नहीं मिला है. नवोदित अभिनेत्री के रूप में सई प्यारी और मासूम लगी हैं.

बात करे अन्य समीक्षकों की
लाइव हिंदुस्तान के मुताबिक, दबंग की फ्रेंचाइसीकी यह फिल्म दर्शको को पसंद आएगी. इस फिल्म मई एक्शन, कॉमेडी और इमोशन देखने को मिलेंगे. साथ ही कलाकार की एक्टिंग भी अछि रही है. यह एक पैसा वसूल फिल्म साबित हो सकती है. इस फिल्म को लाइव हिंदुस्तान ने पांच में से साढ़े तीन स्टार दिए है.

 

नवभारत टाइम्स के मुताबिक, यह फिल्म को पहले दो फिल्मों जोड़ने की कोशिश करती है. लेकिन फिल्म की लंबाई को देखकर फिल्म थोड़ी बोर लगनी लगती है. इस फिल्म की कहानी एक्शन, म्यूजिक अच्छा है. इस फिल्म को नवभारत टाइम्स ने पांच में से तीन स्टार दिए है.