delhi-crime-a-labour-of-love-director-richie-mehta-on-international-emmy-win

कोरोना वायरस के कारण एमी का आयोजन सोमवार को ऑनलाइन किया गया जिसमें नेटफ्लिक्स इंडिया' की मूल श्रृंखला ‘दिल्ली क्राइम‘ को पुरस्कार मिला।

मुंबई. नेटफ्लिक्स इंडिया’ की मूल श्रृंखला ‘दिल्ली क्राइम’ (Delhi Crime) को 48वें ‘इंटरनेशनल एमी अवार्ड’ (International Emmy) में ‘बेस्ट ड्रामा सीरीज’ का पुरस्कार मिलने के बाद इसके निर्देशक रिची मेहता (Richie Mehta) ने कहा कि यह पुरस्कार बिना थके काम करने वाले कास्ट एवं क्रू की मेहनत की सामूहिक जीत है। कोरोना वायरस के कारण एमी का आयोजन सोमवार को ऑनलाइन किया गया जिसमें नेटफ्लिक्स इंडिया’ की मूल श्रृंखला ‘दिल्ली क्राइम‘ को पुरस्कार मिला।

भारतीय-कनाडाई मेहता के निर्देशन में बनी वेब श्रृंखला दिल्ली में 16 दिसम्बर 2012 को पैरामेडिकल की 23 वर्षीय छात्रा के साथ चलती बस में हुए सामूहिक बलात्कार की घटना पर आधारित है। गंभीर रूप से घायल छात्रा ने एक पखवाड़े बाद सिंगापुर में एक अस्पताल में दम तोड़ दिया था। मेहता ने पुरस्कार उन सभी महिलाओं को समर्पित किया, जो न केवल पुरुषों द्वारा की जाने वाली हिंसा को सहन करती हैं, बल्कि जो समस्या को हल करने के लिए भी काम कर रही हैं।

मेहता ने एक बयान में कहा, “मैंने कभी यहां पहुंचने की उम्मीद नहीं की थी। यह सैकड़ों लोगों द्वारा वर्षों किए गए काम का नतीजा है।” यह वेब श्रृंखला 2019 में रिलीज हुई थी। इसमें शेफाली शाह, रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन और राजेश तैलंग नजर आए थे। नेटफ्लिक्स इंडिया की उपाध्यक्ष मोनिका शेरगिल ने भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार जीतने के लिए श्रृंखला की पूरी टीम को बधाई दी।